1. home Hindi News
  2. national
  3. corona update in india maharashtra imposed weekend lockdown strictness in these states also corona update in state pkj

Corona Update In India : क्या आपके राज्य में भी लगेगा लॉकडाउन ? महाराष्ट्र समेत इन राज्यों ने लिया बड़ा फैसला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Update In India : महाराष्ट्र ने लगाया वीकेंड लॉकडाउन
Corona Update In India : महाराष्ट्र ने लगाया वीकेंड लॉकडाउन
ANI

देश में कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में लगातार तेजी देखी जा रही है. कई राज्यों में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. देश में जैसे - जैसे मामले बढ़ रहे हैं वैसे ही सरकार नियमों को और सख्त कर रही है. महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात सहित कई राज्यों ने कड़े फैसले लेने शुरू कर दिये हैं. देश के कई राज्य हैं जो बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामले को लेकर बड़ा फैसला लेने का मन बना रहे हैं.

महाराष्ट्र में बढ़ते संक्रमण के मामले को लेकर कई शहरों मे सख्ती की गयी है. महाराष्ट्र सरकार ने सप्ताह के अंत में लॉकडाउन का ऐलान किया है. यह लॉकडाउन शुक्रवार से शुरू होगा और सोमवार की सुबह तक जारी रहेगा. शुक्रवार शाम 8 बजे से लॉकडाउन की शुरुआत होगी जो सोमवार के सुबह 7 बजे तक जारी रहेगा.

सरकार इन प्रतिबंधों से कोरोना संक्रमण के बढ़ते आंकड़े पर काबू पाना चाहती है. सरकार ने जो प्रतिबंध लगाये हैं उसके तहत कई सुरक्षा नियम है जिनका पालन सभी को करना पड़ेगा. इस दौरान कई तरह के नियम है जैसे एक साथ कई लोगों को जमा नहीं हो सकते. बाहर खाना खाने पर रोक रहेगी.

स्ट्रीट फूड और रेस्त्रां खुले रहेंगे लेकिन वहां बैठकर आप खाना नहीं खा सकेंगे आप घर पर आर्डर कर सकते हैं. लोगों के बेवजह बाहर निकलने पर रोक रहेगी. मेडिकल दुध सब्जी की दुकान खोली जा सकती है लेकिन इसके लिए भी इजाजत लेनी होगी. वीकेंड लॉकडाउन में सभी जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाकि चीजें बंद रहेंगी. बस चलेगी लेकिन आप खड़े होकर यात्रा नहीं कर सकेंगे.

24 घंटे जागने वाला शहर मुंबई कोरोना संक्रमण की वजह से सुनसान दिखने लगा है. मुंबई के मरीज लाइन्स और मरीन ड्राइव की यह तस्वीर बता रही है कि कोरोना संक्रमण का असर महाराष्ट्र के बड़े शहरों में कितना हुआ है. ऐसा बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र के प्रमुख शहरों में लगाया गया लॉकडाउन बिल्कुल सख्त लॉकडाउन होगा और लोगों को कड़े नियमों का पालन करना होगा.

बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामले को लेकर सिर्फ महाराष्ट्र ने ही ऐसा फैसला नहीं किया है बल्कि मध्यप्रदेश ने भी कई प्रमुख शहरों में वीकेंड में लॉकडाउन का फैसला लिया है जिसमें मध्यप्रदेश के कई प्रमुख शहर शामिल है. यहां शुक्रवार शाम छह बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक पाबंदियां जारी रहेगी.

कई राज्य वीकेंड में लोगों के मुवमेंट को कम करना चाहते हैं. ज्यादातर लोग सप्ताह के अंत में अपने परिवार के साथ बाहर निकलते हैं. ऐसे में कोरोना का खतरा लगातार बढ़ता जाता है. जिन राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले ज्यादा हैं वहां राज्य सरकार इस तरह का फैसला ले रहीं हैं. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी 9 से लेकर 19 तक संपूर्ण लॉकडाउन का फैसला लिया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें