28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अच्छी पहल : कोच्चि मेट्रो ने नियुक्त किये 23 ट्रांसजेंडर्स

कोच्चि: कोच्चि मेट्रो ने 11 विभिन्न पदों पर 23 ट्रांसजेंडर्स की नियुक्ति की है. इसमें हाउसकीपिंग से लेकर टिकट काउंटर तक के काम शामिल हैं. इस तरह कोच्चि मेट्रो सरकारी स्वामित्व वाली ऐसी पहली कंपनी बन गयी है, जहां ट्रांसजेंडर्स की नियुक्ति की गयी है. बताते चलें कि इन सबका चयन आम प्रतिभागियों की तरह […]

कोच्चि: कोच्चि मेट्रो ने 11 विभिन्न पदों पर 23 ट्रांसजेंडर्स की नियुक्ति की है. इसमें हाउसकीपिंग से लेकर टिकट काउंटर तक के काम शामिल हैं. इस तरह कोच्चि मेट्रो सरकारी स्वामित्व वाली ऐसी पहली कंपनी बन गयी है, जहां ट्रांसजेंडर्स की नियुक्ति की गयी है.

बताते चलें कि इन सबका चयन आम प्रतिभागियों की तरह लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से हुआ है. इन्हें जरूरी प्रशिक्षण देने के बाद मौजूदा सभी 11 स्टेशनों पर तैनात किया जायेगा.

यह भी पढ़ें :12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करनेवाली तमिलनाडु की पहली ट्रांसजेंडर बनीं थारिका बानू

गौरतलब है कि कोच्चि मेट्रो के अलूवा-पालरीवत्तम कॉरिडोर में 11 मेट्रो स्टेशन हैं. यहां गरीबी कम करने के लिए केरल सरकार द्वारा चलाये जा रहे कुटुंबश्री मिशन के तहत 530 कर्मचारियों को काम दिया गया है.

इसमौके पर कोच्चि मेट्रो रेल के प्रबंध निदेशक, एलियस जॉर्ज ने बताया कि मेट्रो पुरुषों और महिलाओं के साथ-साथ ट्रांसजेंडर्स को भी बराबर का हक और अवसर प्रदान करना चाहती है.

यह भी पढ़ें :रेसिंग ड्राइवर से बैले डांसर कैसे बनी ये ट्रांसजेंडर

जॉर्ज आगे कहते हैं, हमारी यह पहल केरल के समाज का मानवीय पहलू सामने लाने के लिए है. हमें उम्मीद है कि हमारी यह अनोखी पहल बेहद सफल रहेगी. हमें आशा है कि और भी संस्थान ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को अपने फर्म में जगह देंगे.

यह भी पढ़ें :ट्रांसजेंडर के लिए स्कूल

ज्ञातव्य हो कि कोच्चि मेट्रो का ट्रायल 10 मई को शुरू हुआ है. इस साल जून से कोच्चि में मेट्रो सेवा के शुरू होने की उम्मीद है. लगभग 5,200 करोड़ रुपये की लागत से संपन्न हुए इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने वाले हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें