36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पीएम मोदी 30 मार्च से जाएंगे बेल्जियम, अमेरिका व सऊदी अरब की यात्रा पर

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 30 मार्च से तीन देशों के दौरे पर जाएंगे. इस दौरान वह वाशिंगटन में महत्वपूर्ण परमाणु सुरक्षा शिखर बैठक तथा ब्रसेल्स में भारत- यूरोपीय संघ शिखर बैठक में हिस्सा लेंगे तथा संवेदनशील खाडी क्षेत्र में भारत के महत्वपूर्ण भागीदार सऊदी अरब की यात्रा करेंगे. सरकार ने आज कहा कि मोदी […]

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 30 मार्च से तीन देशों के दौरे पर जाएंगे. इस दौरान वह वाशिंगटन में महत्वपूर्ण परमाणु सुरक्षा शिखर बैठक तथा ब्रसेल्स में भारत- यूरोपीय संघ शिखर बैठक में हिस्सा लेंगे तथा संवेदनशील खाडी क्षेत्र में भारत के महत्वपूर्ण भागीदार सऊदी अरब की यात्रा करेंगे.

सरकार ने आज कहा कि मोदी का पहला ठहराव ब्रसेल्स में होगा. बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स कई बम धमाकों से थर्रा गया जिसमें 34 लोगों की जान गयी और 200 से अधिक घायल हो गये. ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ-भारत शिखर बैठक में भाग लेने के अलावा मोदी अपने बेल्जियम समकक्ष चार्ल्स मिशेल से आपसी हितों के विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करेंगे. ब्रसेल्स से मोदी वाशिंगटन जाएंगे जहां वे 31 मार्च एवं एक अप्रैल को चौथे परमाणु सुरक्षा शिखर बैठक में हिस्सा लेंगे. बैठक में प्रधानमंत्री परमाणु सुरक्षा को लेकर कुछ विशिष्ट घोषणाएं और प्रस्ताव कर सकते हैं.
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने कहा कि शिखर बैठक में भारत परमाणु सुरक्षा के बारे में राष्ट्रीय प्रगति रिपोर्ट सौंपेगा. भारत ने 2014-16 तक एनएसएस की तैयारी बैठकों में सकारात्मक योगदान दिया है.प्रधानमंत्री वाशिंगटन में कई द्विपक्षीय बैठकों में भाग ले सकते हैं.वाशिंगटन से प्रधानमंत्री दो अप्रैल को सऊदी अरब की राजधानी रियाद जाएंगे. शाह सलमाल बिन अब्दुलाजीज अल सउद के निमंत्रण पर उनकी यह दो दिवसीय यात्रा होगी.
सऊदी अरब भारत का द्विपक्षीय व्यापार का चौथा सबसे बडा भागीदार है तथा दोनों के बीच 2014-15 में आपसी व्यापार 39 अरब डालर से अधिक रहा. सऊदी अरब भारत का कच्चे तेल का सबसे बडा आपूर्तिकर्ता है तथा कुल आयात में करीब एक बटा पांच योगदान देता है.सऊदी अरब में वर्तमान में करीब 29 लाख 60 हजार भारतीय नागरिक रहते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें