27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लालकिले के प्राचीर से प्रधानमंत्री ने कहा- खोजा जा रहा है ”वन रैंक, वन पेंशन” का रास्ता

09 : 05 AM-पीएम ने कहा आज गरीब से गरीब आदमी भी चाहता है कि उसके बेटे के नौकरी मिले लेकिन यहां इंटरव्यू के पहले युवा घबरा जाते हैं और वे सिफारिश के लिए किसी को ढूंढते हैं. मैं राज्य सरकार से आग्रह करना चाहता हूं कि वे इंटरव्यू को छोटी नौकरियों से निकाल दें […]

09 : 05 AM-पीएम ने कहा आज गरीब से गरीब आदमी भी चाहता है कि उसके बेटे के नौकरी मिले लेकिन यहां इंटरव्यू के पहले युवा घबरा जाते हैं और वे सिफारिश के लिए किसी को ढूंढते हैं. मैं राज्य सरकार से आग्रह करना चाहता हूं कि वे इंटरव्यू को छोटी नौकरियों से निकाल दें और मैरिट के आधार पर नौकरी दें. सैनिकों के वन रैंक वन पेंशन की मांग पर बोलते हुए कहा कि हर सरकार ने आश्‍वासन दिया है. मैं आज लाल किले की प्राचीर से कह रहा हूं कि हमने यह स्वीकार कर लिया है और बातचीत जारी है. प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में नए स्टार्ट-अप शुरू होंगे. इसके लिए युवाओं को प्रोत्साहन देने की जरूरत है.उन्होंने कहा कि महंगाई दो अंको के नीचे आया है. वन रैंक वन पेंशन सैद्धांतिक तौर पर स्वीकार किया गया है.वन रैंक, वन पेंशन का रास्ता खोजा जा रहा है, वार्ता जारी है, मैं सुखद परिणाम की उम्मीद करता हूं.

08 : 40 AM :उन्होंने कहा कि जहां पीने का पानी नहीं है वहां गैस की पाइपलाइन बिछाने का प्रयास जारी है. हमने नीम कोटिंग से यूरिया की चोरी रोकी है. उन्होंने घोषणा की कि अब कृषि मंत्रालय का नाम कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय होगा. 18500 गांवों में आज भी बिजली नहीं है जहां एक हजार दिन में बिजली पहुंचायी जायेगी. 6 हजार करोड ट्राइबल और खनिज क्षेत्र में खर्च किये जायेंगे.

08 : 25 AM –कालेधन पर पीएम ने कहा कि काले धन पर फौरन एसआइटी बनायी गयी. जो काम कई सालों से नहीं हो सका वह हमने शुरू कर दिया है. काला धन भारत लाने का प्रयास जारी है. हमने एक कठोर कानून बनाया जिसके बाद सरकार के पास रोज कुछ लोग आते हैं और कहते हैं कि आप ने ऐसा कठोर कानून क्यों बना दिया. इस काले धन के कारण बहुत से लोगों की मुश्‍किलें बढ़ गयी है.

08 : 20 AM –पीएम ने भ्रष्‍टाचार पर कहा कि इस मुद्दे को लेकर बहुत सी बातें हुईं. एक बीमार व्यक्ति भी दूसरे को इसकी सलाह देते हैं कि दूसरे को कैसे ठीक रहना है? जो भ्रष्‍टाचार में शामिल हैं वे भी इपर सलाह देते हैं. उन्होंने कहा कि देश भ्रष्‍टाचार से मुक्त हो सकता है. अनुभव के आधार पर कह रहा हूं. उन्‍होंने कहा कि आपने जो दिल्ली में सरकार चुनी है उसने एक पैसा का भ्रष्‍टाचार नहीं किया है. देश में भ्रष्टाचार दीमक की तरह लगा हुआ है. इसको खत्म करने के लिए बार बार और कोने कोने में दीमकरोधी इंजेक्शन लगाने होंगे. आपने जिस उद्देश्‍य से सरकार को चुना है उसे पूरा करने का प्रयास लगातार जारी है.

08 : 09 AM :प्रधानमंत्री ने कहा कि टीम इंडिया की सबसे बडी विशेषता और पराक्रम घोषित कार्यक्रमों को निर्धारित समयसीमा में पूरा करना है. उन्होंने कहा कि योजनाएं हर सरकारें बनाती हैं, घोषणाएं करती हैं लेकिन हमने कार्य संस्कृति को कसौटी बनाया. श्रमिकों और गरीबों का सम्मान हमारा राष्ट्रीय कर्तव्य और स्वभाव होना चाहिए. उन्होंने कहा देश को लूटने और गरीबों को लूटने वालों को इसकी इजाजत नहीं होगी. पॉलिटिकल पंडितों से प्रार्थना करता हूं कि हम जो घोषणएं करते हैं या जो करने जा रहे उसे राजनीतिक तराजू से नहीं तौले. प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार को 15 महीने हो गए लेकिन उस पर अभी तक एक नए पैसे के भ्रष्टाचार के आरोप नहीं हैं.

07 : 59 AM –प्रधानमंत्री ने कहा हमारे विकास के पिरामिड में दलित, शोषित और पीडित लोग हैं. हमने नई कार्य संस्कृति की शुरूआत की है. हमने 12 रुपये में पीएम बीमा सुरक्षा योजना की शुरूआत की जिसका लाभ 100 दिनों में 10 करोड़ लोगों ने लिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वित्तीय समावेशन से देश का पिरामिड मजबूत होगा और पिरामिड में देश के पिछड़े-वंछित लोग शामिल होंगे.

07 : 48 AM –उन्होंने अपने जन-धन योजना का जिक्र करते हुए कहा कि 17 सौ करोड़ को बैंक के दरवाजे पर लाया गया जो काफी महत्वपूर्ण कार्य है. इसके लिए मैं बैंको का दिल से अभिनंदन करता हूं.पीएम ने कहा हमारी एकता-हमारी सरलता, भाईचारा, सद्भाव हमारे लिए बहुत बड़ी पूंजी की तरह है. इस पूंजी पर कभी दाग नहीं लगनी चाहिए. अगर देश की एकता बिखर जाए तो भारत का सपने चूर-चूर हो जायेगा.


07 : 45 AM-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जातिवाद और संप्रदायवाद को हमें पनपने नहीं देना है. इस जहर को हमें विकास के अमृत से मिटाना होगा. प्रधानमंत्री ने कहा भारत के कोने-कोने में एकता मौजूद है. टीम इंडिया के कारण देश आगे बढ़ रहा है. सवा सौ करोड़ भारतवासी देश को सही राह पर ले जा रहे हैं.प्रधानमंत्री ने कहा पिछले दिनों हमारे देश के अनेक गणमान्य नागरिकों ने साथ ही अनेक युवकों ने, साहित्यकारों, समाजसेवियों ने, बेटा-बेटी सबने भारत का मान बढाया है जो अभिनंदनीय का कार्य है जिन्हें मैं आज लालकिले की प्राचीर से दिल से शुभकामनाएं देता हूं.

07 : 35 AM-लालकिले पर भाषण देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश की सवा सौ करोड़ जनता को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामना देता हूं. उन्होंने देश की आजादी के लिए प्राण न्योछावर करने वाले शहीदों को इस अवसर पर याद करते हुए सलाम किया.उन्होंने कहा कि जैसे भारत की विशालता है वैसी ही विभिन्नता है.उन्होंने कहा कि दुनिया के सामने भारत की विशालता और विविधता के गुणगान होता है. लेकिन जैसे भारत की अनेक विशेषताएं, विविधताएं, भारत की विशालता है, वैसे ही भारत के जन-जन में सरलता भी मौजूद है. यह हमारी यानी देश की पूंजी है साथ ही राष्ट्रीय शक्ति है.

07 : 33 AM –प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा फहराया.प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार लाल किले पर ध्‍वजारोहण किया है.

07: 22 AM-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किला पहुंचे चुके हैं जहां उनका स्वागत रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने किया. इस अवसर पर उनके साथ सरकार के कई अधिकारी भी मौजूद थे.यहां प्रधामंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

07: 15 AM –लालकिला जाने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजघाट पहुंचे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. वे इस बार नेहरू जैकेट में दिख रहे हैं और इस बार उन्होंने केसरिया रंग का साफा बांध रखा है.

07 : 06 AM –
सुबह करीब 7 : 30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ध्‍वजारोहण करेंगे और लाल किले की प्राचीर से देश की जनता को संबोधित करेंगे. इस अवसर पर यहां सत्ता पक्ष और विपक्ष के लोग धीरे-धीरे पहुंच रहे हैं. मंच पर कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह वित्त मंत्री अरुण जेटली लोजपा प्रमुख रामबिलास पासवान मौजूद हैं.भाजपा के वरिष्‍ठ नेता लाल कृष्‍ण आडवाणी भी अपनी बेटी के साथ मंच पर पहुंच चुके हैं.

06 : 55 AM – भारत आज यानी शनिवार को अपना 69वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. पूरे देश में इसके लिए तैयारियां जोरों पर कर ली गयीं हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर देश के लोगों को शुभकामना दी है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि देश के लोगों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनायें। जय हिन्द! आज सात बजे प्रधानमंत्री पहले राजघाट पहुंचेगे उसके बाद वे लाल किले पर ध्‍वजारोहण करेंगे और देश की जनता को संबोधित करेंगे.

आतंकी खतरों के मद्देनजर सुरक्षा के पूरे देश में व्यापक इंतजाम किये गये हैं.इस स्वंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने शुक्रवार शाम सात बजे राष्ट्र को संबोधित किया, राष्‍ट्रपति के संबोधन को टीवी चैनलों पर सीधा प्रसारण किया गया. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल लाल किले के प्राचीर पर झंडोतोलन करेंगे और देश को संबोधित करेंगे.

परंपरा के अनुरूप प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश के लिए बडी घोषणाएं कर सकते हैं. दिलचस्प बात यह कि पिछले साल की तरह ही इस बार भी पीएम नरेंद्र मोदी बिना लिखा भाषण दे सकते हैं. मोदी देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने देश को स्वतंत्रता दिवस जैसे अहम मौके पर बिना लिखित भाषण के देश को संबोधित किया.

इस बार प्रधानमंत्री के संबोधन में वन रैंक, वन पेंशन जैसी बहु प्रतीक्षित मांग पर भी लोगों की नजरें टिकी हैं. इसके अलावा वे अपनी सरकारी की महत्वाकांक्षी योजनाओं स्वच्छता अभियान, बैंकिंग खाता, डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर व सब्सिडी छोडो अभियान का भी उल्लेख कर सकते हैं. राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के मद्देनजर शनिवार को मेट्रो के परिचालन को भी कुछ देर के लिए कुछ रूटों पर रोके जाने की संभावना है. कई अहम जगहों पर शहर में सडक मार्ग से भी यातायात को रोका जायेगा.

देश में सुरक्षा चाक-चौबंद

स्वतंत्रता दिवस पर पूरे देश में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किये गये हैं. राजधानी दिल्ली में जमीन से लेकर हवा तक पैनी निगाहें होंगी, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार की सुबह लाल किले पर ध्वजारोहण करेंगे. दिल्ली में किसी भी नापाक मंसूबे को नाकाम करने के लिए 40,000 से अधिक जवानों की तैनाती की गयी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गुरदासपुर और उधमपुर आतंकी हमलों के मद्देनजर राज्यों और केंद्रशासित प्रांतों को परामर्श जारी किया है. आगाह किया कि पाकिस्तान आधारित आतंकवादी संगठन और इंडियन मुजाहिद एवं अन्य आतंकी समूह व सिम्मी के सदस्य दिल्ली में कमल मंदिर, नोएडा में मॉल, मेट्रो स्टेशनों, भाजपा कार्यालयों और राजनीतिक हस्तियों को निशाना बना सकते हैं.

लालकिला : बुलेट-प्रूफ सुरक्षा

लाल किले की प्राचीर पर प्रधानमंत्री के लिए कांच का बुलेट-प्रूफ सुरक्षा घेरा स्थापित किया गया है. यह स्पष्ट नहीं है कि मोदी इस घेरे के पीछे से अपना संबोधन देंगे या खुले में. दिल्ली में लाल किले के आसपास के इलाकों में करीब 6,000 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे. ऊंची इमारतों पर एनएसजी के अचूक निशानेबाज भी तैनात रहेंगे.सुरक्षा के मद्देनजर 500 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें