38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब कोई छात्र आइआइटी प्रोफेसरों से ऑनलाइन पा सकता है शिक्षा

कानपुर : अब छात्र देश और दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर देश की प्रमुख प्रौद्योगिकी संस्‍थान आइआइटी कानपुर और मद्रास के विद्वान प्रोफेसरों से ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं. यह शिक्षा छात्र नि:शुल्क प्राप्‍त कर सकते हैं. सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसकेलिए जरूरी नहीं है कि छात्र आइआइटी में ही […]

कानपुर : अब छात्र देश और दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर देश की प्रमुख प्रौद्योगिकी संस्‍थान आइआइटी कानपुर और मद्रास के विद्वान प्रोफेसरों से ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं. यह शिक्षा छात्र नि:शुल्क प्राप्‍त कर सकते हैं. सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसकेलिए जरूरी नहीं है कि छात्र आइआइटी में ही पढ़ाई कर रहे हों.
किसी भी इंजीनियरिंग कॉलेज या किसी भी कोर्स के छात्र आइआइटी के प्राफेसरों के लेक्चर के वीडियो ऑनलाइन देख सकते है और अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं.आइआइटी की यह ऑनलाइन सेवा भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मैसिव ओपन आन लाइन कोर्स (एमओओसी) के तहत छात्रों को दी जा रही है. आइआइटी कानपुर के विभिन्न पाठ्यक्रमों के 7 प्रोफेसरों और आइआइटी मद्रास के 5 प्रोफसरों ने मिलकर देश-विदेश के छात्रों के लिए 18 कोर्स आनलाइन किये हैं.
बस इसके लिए आप को 16 जनवरी 2015 तक वेबसाइट डब्लयूडब्ल्यू डाट आनलाइन कोर्स डाट एनपीटीएल डाट एसी डाट इन पर अपना रजिस्टेशन कराना होगा. अभी तक इस आनलाइन पाठयक्र्रम का अध्ययन करने के लिए करीब 6000 छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है और रजिस्ट्रेशन की यह संख्या दिन पर दिन बढती ही जा रही है. यह कोर्स 28 फरवरी 2015 तक चलेगा.
आइआइटी कानपुर में इस ऑनलाइन कोर्स के संचालक प्रो. विमल कुमार ने बताया कि आइआइटी कानपुर और मद्रास के शिक्षकों ने बाहरी छात्रों के लिये 18 विषयों के कोर्स आनलाइन कर दिये है.किसी भी इंजीनियरिंग कालेज से बीटेक या अन्य किसी कोर्स की पढ़ाई कर रहे छात्रों को दोनों कालेजों के प्रोफेसर अपने विषयों के टापिक रिकार्ड करके छात्रों को ऑनलाइन उपलब्ध करा रहे हैं.
उन्होंने कहा कि इससे उन छात्रों को फायदा हो रहा है जो अन्य इंजीनिरिंग कालेज में पढ़ते हैं लेकिन उनका सपना आइआइटी के प्रोफसरों से पढ़ने का रहा था. हम उन सपनों को पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं. कुमार बताते है कि वह इस प्रोजेक्ट में ‘स्ट्रैटेजी ऐंड इंट्रोडक्शन इन गेम थ्योरी’ विषय पढ़ा रहे हैं.
इसी तरह अन्य प्रोफेसर करीब 18 विषयों पर अपने लेक्चर रिकार्ड कर रहे हैं. अब छात्रों को कौन सा सब्जेक्ट पढना है वह पहले अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन उपर दी गयी वेबसाइट पर करायें बाद में इन विषयों के बारे में जानकारी हासिल करें.
प्रो. कुमार को उम्मीद है कि जिस तरह इस वेबसाइट की लोकप्रियतिा बढ़ रही है, जल्द ही इस वेबसाइट पर करीब 50 हजार छात्र अपना रजिस्ट्रेशन करा लेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें