25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ओडिशा में कोयले से यूरिया उत्पादन की परियोजना शुरु करने की योजना

नागपुर: सरकार ओडिशा में जल्दी ही कोयले से यूरिया उत्पादन की पायलट परियोजना शुरु करने की योजना बना रही है. यह बात आज यहां केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने कही. मंत्री ने कहा कि भारत, चीन से यूरिया का आयात करता है जहां जर्मनी की प्रौद्योगिकी के जरिए इसका कोयले का […]

नागपुर: सरकार ओडिशा में जल्दी ही कोयले से यूरिया उत्पादन की पायलट परियोजना शुरु करने की योजना बना रही है. यह बात आज यहां केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने कही. मंत्री ने कहा कि भारत, चीन से यूरिया का आयात करता है जहां जर्मनी की प्रौद्योगिकी के जरिए इसका कोयले का इस्तेमाल कर उत्पादन हो रहा है.

उन्होंने कहा ‘‘हमारे पास प्रचुर कोयला भंडार है. इसलिए हम कोयले से गैस का उत्पादन कर सकते हैं और फिर इसे यूरिया में तब्दील किया जा सकता है. अधिकारियों का एक दल प्रक्रिया के अध्ययन के लिए चीन जा रहा है. इसके बाद हम ओडिशा में एक पायलट परियोजना शुरु करने की योजना बना रहे हैं.’’अहिर ने कहा कि उनके मंत्रालय की प्रधानमंत्री के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका है और इसका दो प्रमुख लक्ष्य – उर्वरक एवं रसायन के आयात में कमी लाना और उर्वरक क्षेत्र में सब्सिडी में कटौती – करना है.
मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार जीवन-रक्षक दवाओं की व्यापक सूची बना रही है और हृदय रोग की कुछ मंहगी दवाओं को सब्सिडी पर उपलब्ध कराने की योजना बना रही है. अहीर पडोस के चंद्रपुर जिले का लोकसभा में प्रतिनिधित्व करते हैं.उन्होंने कहा कि सरकार जेनेरिक दवाओं की दुकान भी खोलने की योजना बना रही है. पहले चरण में ऐसी तीन हजार दुकानें खोली जाएंगी और 12 जनवी को इस संबंध में राज्य के अधिकारियों की बैठक होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें