25.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ठिठुरा उत्तर भारत, ठंडी हवाओं का कहर जारी

नयी दिल्ली : उत्तर भारत के पहाडी इलाकों में बर्फबारी और अधिकतर हिस्सों में बारिश होने के साथ ठंडी हवाओं का कहर जारी रहा. साथ ही घने कोहरे की वजह से कुछ जगहों पर रेल, सडक और वायु यातायात प्रभावित रहा. राष्ट्रीय राजधानी में बारिश के साथ ठंड बढने के बाद आज अधिकतम तापमान इस […]

नयी दिल्ली : उत्तर भारत के पहाडी इलाकों में बर्फबारी और अधिकतर हिस्सों में बारिश होने के साथ ठंडी हवाओं का कहर जारी रहा. साथ ही घने कोहरे की वजह से कुछ जगहों पर रेल, सडक और वायु यातायात प्रभावित रहा. राष्ट्रीय राजधानी में बारिश के साथ ठंड बढने के बाद आज अधिकतम तापमान इस मौसम के औसत तापमान से सात डिग्री कम 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 11.8 डिग्री सेल्सियस रहा. सफदरजंग वेधशाला के अनुसार शहर में पिछले 24 घंटों में 13.3 मिलीमीटर बारिश हुई. श्रीनगर समेत जम्मू-कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में रात के तापमान में एक से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी. लद्दाख क्षेत्र का लेह शून्य से 9.2 डिग्री सेल्सियस कम के न्यूनतम तापमान के साथ राज्य में सबसे ठंडी जगह रहा. वहीं श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया.
हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी की वजह से अब भी कई इलाकों का संपर्क टूटा हुआ है और विद्युत आपूर्ति भी प्रभावित हुई है. कुल्लू एवं मनाली के अधिकतर हिस्से और किन्नौर के कई गांवों में बिजली गुल है. पिछले 24 घंटे में शिमला में 30 सेंटीमीटर, भुंटर में 27, कल्पा में 18.2, जुब्बल में 15, मनाली में 12, भरमौर एवं थियोग में दस-दस और सेवबाग एवं रोहरु में आठ-आठ सेंटीमीटर बारिश हुई.
राज्य के अधिकतर हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से दस से 12 डिग्री कम बना रहा. उत्तराखंड में नैनीताल समेत पहाडी इलाकों में बर्फबारी हुई जबकि निचले इलाकों में छिटपुट बारिश हुई. इस बीच पंजाब और हरियाणा में लगातार तीसरे दिन भारी बारिश हुई. चंडीगढ में 9.3 डिग्री सेल्सियस के न्यूनतम तापमान के साथ 74.3 मिलीमीटर की रिकार्ड बारिश हुई. इससे पहले शहर में इस मौसम में सबसे ज्यादा बारिश दिसंबर, 1982 को हुई थी जब 55.8 मिलीमीटर की बारिश हुई थी.
राजस्थान में गहरे धुंध और कोहरे की वजह से रेल, सडक और वायु यातायात बाधित रहा. उदयपुर में पांच डिग्री सेल्सियस के न्यूनतम तापमान के साथ मौसम की सबसे सर्द रात रही. उत्तर प्रदेश के दूरदराज के इलाकों में गरज के साथ हल्की से भारी बारिश हुई. इटावा में न्यूनतम तापूमान 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें