34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आंध्र और ओडिशा के लोग सावधान आ रहा है हुडहुड तूफान

उडीशा में पिछले साल आए भीषण चक्रवात ‘फैलीन’ के बाद इस साल फिर से उडीशा पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. उडीशा में अब ‘हुडहुड‘ नामक चक्रवात के आने की संभावना जतायी जा रही है. इस पर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि ने कहा कि ‘चक्रवात को लेकर प्रदेश पूरी तरह […]

उडीशा में पिछले साल आए भीषण चक्रवात ‘फैलीन’ के बाद इस साल फिर से उडीशा पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. उडीशा में अब ‘हुडहुड‘ नामक चक्रवात के आने की संभावना जतायी जा रही है. इस पर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि ने कहा कि ‘चक्रवात को लेकर प्रदेश पूरी तरह से तैयार है. ‘

पटनायक ने कहा कि ‘हमने चक्रवात की स्थिति का जायजा लिया है. सभी तैयारियां पिछले साल की ही तरह ‘फैलीन’ चक्रवात के दौरान की गई तैयारी के अनुसार ही की गई है. संबंधित मौसम विभागों ने इस बारे में बताया कि उत्‍तरी अंडमान सागर के उपर गहरे अवसाद का केंद्र बन गया है, जो तेजी से उत्‍तरी आंध्र प्रदेश और उडीशा के तटों की ओर बढ रहा है. जो यहां पहुंचकर शाम तक चक्रवात का रूप ले सकता है.
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) द्वारा यहां जारी की गयी नवीनतम बुलेटिन के अनुसार, चक्रवात तूफान हुडहुड गोपालपुर से करीब दक्षिणपूर्व दिशा में करीब 1150 किलोमीटर की दूरी पर 12.30 अक्षांश उत्तर और 92.90 देशांतर पूर्व उत्तर अंडमान सागर और उससे लगे दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाडी में सुबह साढे आठ बजे केंद्रित था.
आईएमडी ने कहा कि तूफान अब लांग आईलैंड के पास अंडमान निकोबार द्वीप से गुजर रहा है. यह पश्चिम-उत्तरपश्चिम दिशा में बढना जारी रखेगा और अगले 24 घंटे में एक गंभीर चक्रवात और इसके बाद बहुत गंभीर चक्रवात का रुप ले सकता है.
चक्रवाती तुफान के उत्‍तर पश्चिम की ओर करने के कारण 12 अक्‍टूबर को इसके सक्रिय होने की आशंका है. इस संभावित तूफान की गति क्‍या होगी और किस स्‍थान पर यह ज्‍यादा होगा इसकी अभी जानकारी नहीं मिल सकी है. पिछले साल आए फैलिन नामक तूफान भी इसी वक्‍त 12 अक्‍टूबर को ही आया था.
हलांकिहुडहुडको फैलिन की तरह खतरनाक नहीं माना जा रहा है. मौसम विभाग ने कहा है कि तुफान के कारण रविवार को हवा की गति अधिकतम 145 किमी प्रति घंटा होने की उम्‍मीद है. जबकि फैलीन ने 210 से 220 किमी प्रति घंटे की गति को छू लिया था. जबकि अगले कुछ घंटे तक मौसम विभाग ने उडीशा में भारी बारिश की संभावना जतायी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें