38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महाशिवरात्रि: पूरे देश में ऐसे हुई ”भगवान भोलेनाथ” की पूजा, देखिए शिवालयों की खूबसूरत तस्वीरें

नयी दिल्ली: 21 फरवरी यानी आज पूरे भारत में महाशिवरात्रि का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. श्रद्धालु शिवालयों में जाकर भोलेनाथ को जल अर्पण कर रहे हैं और विधि-विधान से पूजा कर रहे हैं. माना जाता है कि इसी दिन भगवान शिव ने शक्ति रूपा पार्वती से विवाह किया था. इसलिए […]

नयी दिल्ली: 21 फरवरी यानी आज पूरे भारत में महाशिवरात्रि का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. श्रद्धालु शिवालयों में जाकर भोलेनाथ को जल अर्पण कर रहे हैं और विधि-विधान से पूजा कर रहे हैं. माना जाता है कि इसी दिन भगवान शिव ने शक्ति रूपा पार्वती से विवाह किया था. इसलिए आज के दिन शिवालयों से शिव बारात निकालने की परंपरा रही है. बड़े धूमधाम से इस दिन विभिन्न मंदिरों से शिव बारात की झांकी निकाली जाती है.

महाशिवरात्रि में देखिए शिवालयों का नजारा

आज उत्तराखंड स्थित केदारनाथ, वाराणसी स्थित बाबा विश्वनाथ, जम्मू कश्मीर स्थित श्री शंकराचार्य और ओड़िशा स्थित प्रसिद्ध लिंगराज मंदिर में भव्य सजावट की गयी है. हजारों की संख्या में लोग मंदिर में भोलेनाथ का दर्शन करने आ रहे हैं. हम आपके लिए कुछ ऐसी ही खूबसूरत और भव्य तस्वीरें लेकर आए हैं. देखिए…

जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर स्थित श्री शंकराचार्य जी मंदिर में भगवान शिव का दर्शन और पूजा करने के लिए भक्तों की लंबी कतार लगी. ऊंचाई पर स्थित इस मंदिर में लोग बड़ी संख्या में उपस्थित हुए और मनोकामनाएं मांगी.

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के विश्वप्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर में भगवान शिव की पूजा करने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी. कहा जाता है कि वाराणसी दुनिया का सबसे प्राचीनतम शहर है और यहां का शिवालय भी इतना ही पुराना है.

मध्य प्रदेश में उज्जैन स्थित श्री महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालु बड़ी संख्या में उपस्थित हुए और भगवान शिव की पूजा की. लोगों ने यहां विधि विधान से पूजा अर्चना की.

पंजाब भी महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाने में पीछे नहीं रहा. पंजाब में अमृतसर स्थित शिवाला बाग भाईजान मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहा. लोगों ने यहां विधिवत पूजा अर्चना करके मनोकामनाएं मांगी.

राजधानी दिल्ली में चांदनी चौक स्थित श्री गौरी शंकर मंदिर में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे. लोगों ने यहां विधिवत पूजा अर्चना की. भक्तों की लंबी कतार मंदिर में नजर आई.

कर्नाटक में कलबुर्गी स्थित ब्रह्मा कुमारी में 25 फीट लंबे शिवलिंग को लगभग 300 किलो बादाम की मदद से सजाया गया था. जानकारी के लिए बता दें कि इस इलाके में बादाम की उपज बहुतायात में होती है.

भोपाल में बैरागढ़ स्थित संत हिरदाराम नगर पुलिस स्टेशन परिसर मेंं मौजूद मंदिर का नाम महाशिवरात्रि के अवसर पर थानेश्वर महादेव मंदिर रख दिया गया. यहां पुलिसकर्मियों ने भी भगवान शिव की पूजा अर्चना की और जनता की रक्षा का संकल्प लिया.

ओड़िशा की राजधानी भुवनेश्वर स्थित लिंगराज मंदिर में महाशिवरात्रि की पूर्व संध्या पर रोशनी से सजावट की गयी. इसकी वजह से पूरा लिंगराज मंदिर रंग-बिरंगी रोशनी में नहाया हुआ नजर आया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें