32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

1 जनवरी से बदल जायेंगे पैन से बीमा तक के ये नियम, जो आपके लिए जानना है जरूरी

नयी दिल्ली : नया साल नयी उम्मीदों के साथ आर्थिक मोर्चे पर भी कई बदलाव ले कर आ रहा है. कई चीजें महंगी हो रही हैं, तो कुछ नियमों में बदलाव होने जा रहा है. सोने-चांदी की खरीद से लेकर एसी-फ्रिज तक, आधार कार्ड से लेकर बैंक एटीएम कार्ड तक और पर्सनल फाइनेंस से लेकर […]

नयी दिल्ली : नया साल नयी उम्मीदों के साथ आर्थिक मोर्चे पर भी कई बदलाव ले कर आ रहा है. कई चीजें महंगी हो रही हैं, तो कुछ नियमों में बदलाव होने जा रहा है. सोने-चांदी की खरीद से लेकर एसी-फ्रिज तक, आधार कार्ड से लेकर बैंक एटीएम कार्ड तक और पर्सनल फाइनेंस से लेकर इंश्योरेंस तक, सभी में कुछ-न-कुछ बदलाव होने जा रहा है. इसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा. इस तरह बदलावों की फेहरिस्त के साथ नया साल हमें दस्तक दे रहा है, तो आइए, जानें नये साल में कहां-कहां क्या-क्या बदलाव होंगे.
1. पैन-आधार लिंक : पैन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है. यदि आपने यह काम नहीं किया, तो पहली जनवरी से पैन कार्ड इन-ऑपरेटिव हो सकता है, इससे लेनदेन नहीं हो सकेगा.
2. आइटी रिटर्न : 2018-19 वित्त वर्ष के लिए बिलेटेड इनकम टैक्स रिटर्न 31 दिसंबर तक फाइल करने पर 5000 रुपये का ही जुर्माना लगेगा. पहली जनवरी से जुर्माने की राशि बढ़ कर 10000 रुपये हो जायेगी.
3. मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड : एसबीआइ के मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले कार्ड को बदलने का आखिरी मौका 31 दिसंबर है. पहली जनवरी 2020 से यह कार्ड काम नहीं करेगा. कार्ड रिप्लेसमेंट अभी फ्री ऑफ कॉस्ट है.
4. सबका विश्वास : सर्विस टैक्स व एक्साइज ड्यूटी से जुड़े पुराने लंबित विवादित मामलों के समाधान के लिए पेश ‘सबका विश्वास योजना’ 31 दिसंबर को समाप्त हो रही है. पुराने विवादों के समाधान के लिए इसकी घोषणा वित्त मंत्री ने की थी.
5. एनइएफटी ट्रांजेक्शन : पहली जनवरी, 2020 से ग्राहक को बैंकों से एनइएफटी के जरिये किये जाने वाले लेन-देन के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा. 16 दिसंबर से 24 घंटे नेफ्ट ट्रांजेक्शन सर्विस शुरू की गयी थी.
6. जीएसटी रजिस्ट्रेशन : नये साल में सेंट्रल जीएसटी रिटर्न प्रणाली पूरी तरह से बदल जायेगी. पहली जनवरी से ट्रायल के तौर पर इसकी शुरुआत होगी. आधार के जरिये जीएसटी रजिस्ट्रेशन हो सकेगा. जनवरी, 2020 से लागू होगा.
7. फास्टैग जरूरी: टोल से गुजरने वाले सभी वाहनों पर 15 जनवरी से फास्टैग जरूरी. फास्टैग लेन से सिर्फ टैग लगी गाड़ियां ही गुजरेंगी. बिना फास्टैग वाली गाड़ियां को दो गुना टोल देना होगा.
8. एसी-फ्रिज महंगा : नये साल पर एसी, फ्रिज की कीमतों में इजाफा होगा. कीमतों में बढ़ोतरी नये एनर्जी लेवलिंग नॉर्म्स लागू होने के कारण होगी. अब एसी-फ्रिज में कूलिंग के लिए फोम की जगह वैक्यूम पैनल लगेगा.
9. वाहनों की कीमतों में इजाफा
पहली जनवरी से अमूमन सभी ऑटो निर्माता कंपनियां कारों की कीमतें बढ़ायेंगी. बीएस- VI लागत में बढ़ोतरी की वजह से कीमतें बढ़ेंगी.
10. बदलेंगे गहनों के नियम
नये साल में स्वर्ण आभूषणों की खरीदारी से जुड़े नियमों में भी बदलाव होगा. गहनों की हॉलमार्किंग जरूरी होगी. जनवरी 2021 तक लागू होगा.
11. इंश्योरेंस पॉलिसी: पहली फरवरी 2020 से जीवन बीमा पॉलिसी के नियम बदल जायेंगे. बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण -इरडा इस संबंध में बीमा कंपनियों को आदेश दे चुका है.
12. सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम : इस स्कीम के तहत 60 की उम्र में रिटायर होने वाला व्यक्ति निवेश कर सकता है. यह खाता पांच साल में मैच्योर होगा. इससे पहले पैसे निकालना मुमकिन नहीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें