34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कर्नाटक-केरल में बाढ़ का कहर जारी, अमित शाह ने किया प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण

बेंगलुरु/तिरुवनंतपुरम : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कर्नाटक के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. राज्य में बाढ़ के चलते 31 लोगों की मौत हो चुकी है और चार लाख से अधिक लोग बेघर हुए हैं. वहीं, केरल में मूसलाधार बारिश का कहर अब भी जारी है और बाढ़, भूस्खलन तथा […]

बेंगलुरु/तिरुवनंतपुरम : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कर्नाटक के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. राज्य में बाढ़ के चलते 31 लोगों की मौत हो चुकी है और चार लाख से अधिक लोग बेघर हुए हैं. वहीं, केरल में मूसलाधार बारिश का कहर अब भी जारी है और बाढ़, भूस्खलन तथा बारिश संबंधी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 60 हो गयी है.

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह चेन्नई से विशेष विमान के जरिये बेलागावी में सांब्रा हवाई अड्डे पर पहुंचे और सेना के विमान में सवार होकर बाढ़ प्रभावित इलाकों के सर्वेक्षण के लिए रवाना हो गये. राज्य के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी और सुरेश अंगाड़ी, राज्य सभा सदस्य प्रभाकर कोरे और हुक्केरी से भाजपा विधायक उमेश कत्ती भी शाह के साथ थे. इससे पहले एक अधिकारी ने कहा था कि गृह मंत्री बेलागावी जिले में बाढ़ के हालात की समीक्षा करेंगे. कर्नाटक के 17 जिलों के 80 तालुकाओं में पिछले सप्ताह आयी बाढ़ में 31 लोगों की मौत हो चुकी है और चार लाख से अधिकर लोग अपना घर छोड़ चुके हैं. राज्य की लगभग सभी नदियां उफान पर हैं. बाढ़ का सबसे ज्यादा प्रभाव बेलागावी, बगलकोट, विजयपुरा, गडा़ग, उत्तर कन्नड़, रायचूर, यदिगीर, दक्षिण कन्नड़, उडुपी, चिकमंगलूर और कोडागू जिलों पर पड़ा है.

वहीं,केरल में मूसलाधार बारिश का कहर अब भी जारी है और बाढ़, भूस्खलन तथा बारिश संबंधी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 60 हो गयी है. 2.27 लाख से अधिक लोगों ने राहत शिविरों में पनाह ली है. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बाढ़ की स्थिति का आकलन करने के लिए रविवार सुबह वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. विजयन ने पत्रकारों को बताया कि राज्य में बारिश थमी है, लेकिन लोगों को सतर्क रहना चाहिए. विजयन ने कहा कि प्रमुख बांधों में पानी का स्तर बढ़ना चिंता का कारण बना हुआ है. उन्होंने बताया कि वायनाड जिले के पुथुमाला में अब भी आठ लोग लापता हैं और उनकी तलाश जारी है. वहां आठ अगस्त को भीषण भूस्खलन हुआ था. कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड में बाढ़ एवं भूस्खलन की स्थिति का जायजा करने के लिए रविवार को केरल पहुंचे.

गांधी कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल के साथ रविवार दोपहर करीपुर हवाई अड्डे पहुंचे. उन्होंने ट्वीट किया, अगले कुछ दिनों तक मैं अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड में रहूंगा, जहां बाढ़ से तबाही मची है. मैं वायनाड में राहत शिविरों का दौरा करूंगा और जिला एवं राज्य अधिकारियों के साथ राहत कार्यों का निरीक्षण करूंगा. इस बीच, मूसलाधार बारिश के कारण रनवे पर पानी भर जाने के चलते पिछले दो दिन से बंद कोच्चि स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आज दोपहर से विमानों का परिचालन फिर शुरू कर दिया गया. कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (सीआईएएल) के एक अधिकारी ने बताया कि अबू धाबी-कोच्चि इंडिगो विमान दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर यहां पहुंचा. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों टर्मिनल पर सुबह नौ बजे से ‘चेक-इन’ की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी थी. राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश से थोड़ी राहत की खबरें हैं, लेकिन भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने वायनाड, कन्नूर और कासरगोड़ में रविवार के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें