27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्वास्थ्य मंत्री ने की घोषणा, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए मेडिकल कॉलेजों में आरक्षित होंगी 4800 सीटें

नयी दिल्ली: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा कि देश के मेडिकल कॉलेजों में इस साल से करीब 4800 सीटें आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के बच्चों के लिए आरक्षित होंगी. लोकसभा में इससे संबधित एक सवाल के जवाब में हर्षवर्धन ने ये जानकारी दी. लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान मोहम्मद […]

नयी दिल्ली: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा कि देश के मेडिकल कॉलेजों में इस साल से करीब 4800 सीटें आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के बच्चों के लिए आरक्षित होंगी. लोकसभा में इससे संबधित एक सवाल के जवाब में हर्षवर्धन ने ये जानकारी दी.

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान मोहम्मद जावेद, पिनाकी मिश्रा, अधीर रंजन चौधरी और कुछ अन्य सदस्यों के पूरक प्रश्नों के उत्तर में हर्षवर्धन ने यह भी कहा कि दोबारा बीजेपी की सरकार आने के बाद 92 नए मेडिकल कॉलेज खोलने का फैसला हुआ और कई मेडिकल कॉलेज खुल भी चुके हैं. उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में एमबीबीएस की सीटों में 15 हजार की बढ़ोतरी हुई है. यह पूछे जाने पर कि क्या आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को मिले आरक्षण के आधार पर मेडिकल कॉलेजों में सीटें तय हुई हैं तो हर्षवर्धन ने कहा कि करीब 4800 सीटें आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के बच्चों के लिए तय हुई हैं.

कैंसर अनुसंधान और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को बढ़ावा दे रही सरकार

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में मंत्री ने कहा कि सरकार विभिन्न स्तरों पर कैंसर अनुसंधान और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को बढ़ावा देने का पूरा प्रयास कर रही है. कैंसर को लेकर जुड़े पूरक प्रश्न पूछे जाने के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि यह बहुत गंभीर विषय है जिस पर आगे सदन में चर्चा कराई जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें