1. home Hindi News
  2. national
  3. 13 cadres of aanla surrendered before amit shah assam visit mtj

गृह मंत्री अमित शाह के असम दौरे से पहले AANLA विद्रोहियों के 13 कैडरों ने हथियार के साथ किया सरेंडर

गृह मंत्री अमित शाह सोमवार-मंगलवार को दो दिवसीय असम दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वह भारत-बांग्लादेश सीमा पर जायेंगे, नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी का उद्घाटन करेंगे और हिमंता बिस्व सरमा सरकार के एक साल पूरा होने पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Amit Shah Assam Visit: विद्रोही संगठन AANLA के कैडर्स ने हथियार डाले
Amit Shah Assam Visit: विद्रोही संगठन AANLA के कैडर्स ने हथियार डाले
Twitter

Amit Shah Assam Visit: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के असम दौरे से पहले ऑल आदिवासी नेशनल लिबरेशन आर्मी (AANLA) के 13 कैडरों ने हथियार डाल दिये हैं. विद्रोही संगठन AANLA के कैडरों ने कार्बी आंगलोंग के बोकाजान थाना में असम पुलिस, असम राइफल्स और सीआरपीएफ की 20वीं बटालियन के अधिकारियों के सामने सरेंडर किया. इन कैडरों ने हथियार और गोला-बारूद के साथ सरेंडर किया.

2006 में हुआ था AANLA का गठन

असम के मुख्यमंत्री हिमंता विस्व सरमा ने रविवार को यह जानकारी दी. ऑल आदिवासी नेशनल लिबरेशन आर्मी का गठन वर्ष 2006 में किया गया था. AANLA का दावा है कि वह चाय बगान के श्रमिकों के अधिकारों की रक्षा के लिए लड़ रहा है. उसका कहना है कि चाय बागान श्रमिकों को उत्तर भारत से ब्रिटिश सरकार लायी थी. अब उन्हें उनका अधिकार नहीं मिल रहा है. चाय बागान श्रमिकों की स्थिति बद से बदतर होती जा रही है.

दो दिन के दौरे पर कल असम पहुंचेंगे अमित शाह

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सोमवार और मंगलवार को दो दिवसीय असम दौरे पर रहेंगे. अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान वह भारत-बांग्लादेश सीमा पर जायेंगे, नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी का उद्घाटन करेंगे और हिमंता बिस्व सरमा सरकार के एक साल पूरा होने पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे.

बीएसएफ जवानों के साथ करेंगे संवाद

अधिकारियों ने बताया कि अमित शाह अपने असम दौरे की शुरुआत मनकछार में सोमवार को बॉर्डर आउट पोस्ट (बीओपी) जाकर और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों से संवाद के साथ करेंगे. उन्होंने कहा कि इसके बाद गृह मंत्री सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के केंद्रीय भंडार और कार्यशाला का उद्घाटन करेंगे तथा तामुलपुर में खादी एवं ग्रामीण उद्योग उत्पादों की शुरुआत करेंगे.

नेशनल फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी का करेंगे उद्घाटन

अधिकारियों ने बताया कि सोमवार शाम को वह जनगणना कार्यालय और गुवाहाटी के नजदीक अमीनगांव में एसएसबी की इमारत का उद्घाटन करेंगे. श्री शाह गुवाहाटी में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल और नेशनल फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी का भी उद्घाटन करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को गृह मंत्री असम पुलिस की परेड का निरीक्षण करेंगे और असम पुलिस मुख्यालय में अधिकारियों व जवानों के साथ दोपहर का भोजन करेंगे.

असम सरकार के एक साल पर आयोजित समारोह में शामिल होंगे

अधिकारियों ने यह भी बताया कि दोपहर बाद गृह मंत्री अमित शाह का गुवाहाटी में हिमंता बिस्व सरमा सरकार के एक साल पूरा होने पर आयोजित समारोह में शामिल होने का कार्यक्रम है. इसके बाद वह शहर में पुलिस आयुक्तालय भवन की आधारशिला रखेंगे.

अमित शाह का दो दिन का पूरा कार्यक्रम

  • अमित शाह के असम दौरे की शुरुआत मनकछार में बॉर्डर आउट पोस्ट से होगी

  • अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात BSF के जवानों से संवाद करेंगे

  • बीएसएफ के केंद्रीय भंडार और कार्यशाला का उद्घाटन करेंगे

  • तामुलपुर में खादी एवं ग्रामीण उद्योग उत्पादों की शुरुआत करेंगे

  • जनगणना कार्यालय और गुवाहाटी के नजदीक अमीनगांव में एसएसबी की इमारत का उद्घाटन करेंगे

  • गुवाहाटी में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल और नेशनल फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी का भी उद्घाटन करेंगे

  • मंगलवार को गृह मंत्री असम पुलिस की परेड का निरीक्षण करेंगे

  • असम पुलिस मुख्यालय में अधिकारियों व जवानों के साथ दोपहर का भोजन करेंगे

  • गुवाहाटी में हिमंता बिस्व सरमा सरकार के एक साल पूरा होने पर आयोजित समारोह में शामिल होंगे

  • शहर में पुलिस आयुक्तालय भवन की आधारशिला रखेंगे

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें