37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एस जयशंकर का पोंपिओ से दो टूक : एस-400 समझौते पर भारत वही करेगा, जो राष्ट्र हित में है

नयी दिल्ली : भारत ने बुधवार को अमेरिका से कहा कि वह प्रतिबंधों से प्रभावित रूस सहित अन्य देशों के साथ संबंधों में राष्ट्र हित को सर्वोपरि रखेगा. भारत रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीद रहा है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने अमेरिकी समकक्ष माइक पोंपिओ से यहां व्यापक द्विपक्षीय बैठक के दौरान […]

नयी दिल्ली : भारत ने बुधवार को अमेरिका से कहा कि वह प्रतिबंधों से प्रभावित रूस सहित अन्य देशों के साथ संबंधों में राष्ट्र हित को सर्वोपरि रखेगा. भारत रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीद रहा है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने अमेरिकी समकक्ष माइक पोंपिओ से यहां व्यापक द्विपक्षीय बैठक के दौरान यह बात कही.

इसे भी देखें : रूस से एस-400 मिसाइल सिस्टम खरीदने पर बौखलाये ट्रंप, लगा सकते हैं प्रतिबंध

पोंपिओ ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत अमेरिका एक महत्वपूर्ण साझेदार है और अमेरिकी-भारत साझेदारी नयी ऊंचाइयों पर पहुंचने लगी है. ‘काउंटरिंग अमेरिकाज ऐडवरसरीज थ्रू सैंक्शन्स एक्ट’ (काटसा) के तहत प्रतिबंधों के मुद्दे पर एक सवाल के जवाब में जयशंकर ने कहा कि भारत के कई देशों के साथ संबंध हैं. जयशंकर ने कहा कि हमारे कई देशों से संबंध हैं. जिनका एक इतिहास है. हम वही करेंगे, जो हमारे राष्ट्र हित में है और उस रणनीतिक साझेदारी का एक हिस्सा प्रत्येक देश की क्षमता और दूसरे के राष्ट्र हित का सम्मान करना है.

उन्होंने कहा कि भारत-अमेरिकी रणनीतिक साझेदारी गहन और व्यापक समन्वय पर आधारित है. उन्होंने कहा कि पोंपिओ के साथ ऊर्जा, व्यापार मुद्दों, अफगानिस्तान, खाड़ी और हिंद-प्रशांत क्षेत्र जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई. आतंकवाद पर जयशंकर ने कहा कि उन्होंने ट्रंप प्रशासन के मजबूत समर्थन के लिए प्रशंसा व्यक्त की है.

दरअसल, पोंपिओ मंगलवार को यहां पहुंचे थे. उन्होंने बुधवार सुबह के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की. पोंपिओ की यह यात्रा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी के बीच जापान के ओसाका में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर होने वाली बैठक से पहले हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें