23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट जारी,गुप्ता कार्तिकेय चंद्रेश टॉपर

नयी दिल्ली : जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट आज 14 जून को जारी कर दिया गया. परीक्षार्थी अपना रिजल्ट जेईई एडवांस की ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर देख सकते हैं. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-रूड़की ने जेईई (एडवांस्ड),2019 के परिणाम की शुक्रवार को घोषणा की जिसमें महाराष्ट्र के गुप्ता कार्तिकेय चंद्रेश ने शीर्ष स्थान हासिल किया. परीक्षा के प्रथम […]

नयी दिल्ली : जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट आज 14 जून को जारी कर दिया गया. परीक्षार्थी अपना रिजल्ट जेईई एडवांस की ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर देख सकते हैं. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-रूड़की ने जेईई (एडवांस्ड),2019 के परिणाम की शुक्रवार को घोषणा की जिसमें महाराष्ट्र के गुप्ता कार्तिकेय चंद्रेश ने शीर्ष स्थान हासिल किया. परीक्षा के प्रथम और द्वितीय दोनों पेपर देने वाले कुल 1,61,319 परीक्षार्थियों में से 38,705 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं.

सफल परीक्षार्थियों में 5,356 लड़कियां हैं. महाराष्ट्र के बल्लारपुर के गुप्ता कार्तिकेय चंद्रेश कॉमन रैंक लिस्ट (सीआरएल) में प्रथम रहे. उन्हें 372 में से 346 अंक मिले हैं. इलाहाबाद के हिमांशु गौरव सिंह ने दूसरा और दिल्ली के अर्चित बुबना ने तीसरा स्थान हासिल किया.

शबनम सहाय लड़कियों में शीर्ष पर रहीं. उन्हें 372 में से 308 अंक मिले हैं. उत्तीर्ण परीक्षार्थियों में सामान्य श्रेणी के 15,566, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 3,636, अन्य पिछड़ा वर्ग के 7,651, अनुसूचित जातियों के 8,758 और अनुसूचित जनजातियों के 3,094 परीक्षार्थी हैं. देश भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए जेईई-मेंस की परीक्षा आयोजित की जाती है और आईआईटी में दाखिले के लिए परीक्षार्थियों को जेईई-एडवांस्ड उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होती है. जेईई-एडवांस्ड परीक्षा में बैठने के लिए जेईई मेंस उत्तीर्ण करना आवश्यक है. जेईई-मेंस का परिणाम अप्रैल में घोषित किया गया था.

गौरतलब है कि परीक्षा का आयोजन 27 मई को हुआ था. वेबसाइट पर सफल प्रतियोगियों की आनलाइन रैंकिंग भी जारी की जायेगी. साथ ही रैंकिंग के आधार पर सफल प्रतियोगियों को सीट आवंटित किया जायेगा, जिसकी प्रक्रिया 19 जून से 17 जुलाई तक चलेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें