38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

RAIL BUDGET:रेलवे करेगा नौकरियों की बौछार

नयी दिल्ली:अच्छे दिन के सपने का वादा करने वाली एनडीए सरकार ने आज अपना रेल बजट पेश किया. रेलवे युवाओं के लिए रोजगार की सैगात लेकर आने वाला है. आज पेश किये गये रेल बजट में घोषणा की गई है कि रेलव सुरक्षा बल (आरपीएफ) में 17 हजार पुरुष जवानों की भर्ती की जाएगी. महिला […]

नयी दिल्ली:अच्छे दिन के सपने का वादा करने वाली एनडीए सरकार ने आज अपना रेल बजट पेश किया. रेलवे युवाओं के लिए रोजगार की सैगात लेकर आने वाला है. आज पेश किये गये रेल बजट में घोषणा की गई है कि रेलव सुरक्षा बल (आरपीएफ) में 17 हजार पुरुष जवानों की भर्ती की जाएगी. महिला यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आरपीएफ में चार हजार महिला कांस्टेबुलों की भर्ती भी की जाएगी.

रेल मंत्री सदानंद गौड़ा ने अपना पहला रेल बजट पेश करते हुए आम लोगों को राहत देने की कोशिश की है. उन्होंने कहा ‘पहला रेल बजट पेश करते हुए खुशी हो रही है. रेल हम सभी को जोड़ती है. पीएम नरेंद्र मोदी ने का इसके लिए मैं शुक्रिया करता हूं. रेलवे भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की आत्मा है. हमें बजट के लिए कई सुझाव मिले.’

गौड़ा ने कहा अभी तक देश के कई इलाकों में रेल नहीं पहुंच पायी है जो रेलवे के लिए चुनौती है. 1 रुपये कमाने पर 94 पैसे खर्च हो जाते हैं. अभी हमें मात्र 6 पैसे बचते हैं. 5 लाख करोड़ की परियोजना लंबित है. रेलवे की कुल आमदनी 1.39 लाख करोड़ है. रेल में 2.30 करोड़ लोग रोज सफर करते हैं.

उन्होंने कहा कि 4 परियोजनायें 30 साल से लंबित हैं. 41 हजार करोड़ नई लाईनों पर खर्च होंगे. एक बुलेट ट्रेन चलाने पर 60 हजार करोड़ चाहिए. यदि बुलेट ट्रेन चलाने हैं तो 9 लाख करोड़ चाहिए. रेलवक में निजी निवेश की जरूरत है. रेलवे में एसडीआइ को मंजूरी मिलेगी. विकास के लिए पैसे पीपीटी के जरीये लाये जायेंगे. उन्होंने कहा कि शुरु में दवा कड़वी लगती है बाद में यह अमृत लगती है.

पेंशन निधि में ज्यादा पैसा देना पड़ा. रेलवे की आमदनी कम हुई है. इस साल रेलवे में यात्रियों की संख्‍या 2 प्रति शत बढ़ने की उम्मीद है जिससे रेलवे को 1.49 49 लाख करोड़ का फायदा होगा. फिलहाल फायदा लक्ष्‍य से 42000 करोड़ रुपये कम है. रिटायरिंग रुम के लिए ऑनलाईन बुकिंग की सुविधा दी जायेगी.

सुविधाओं के लिए प्राईवेट सेक्टर को लाया जायेगा. रेलवे अब ब्रांडेड खाना उपलब्ध करायेगा. पैदल पुल,एक्सलेटर,लिफ्ट जैसी सुविधायें यात्रियों के लिए उपलब्ध कराई जायेंगी. 50 मुख्‍य स्टेशनों पर सफाई निजी हाथों में दी जायेगी. पीने के पानी का इंतेजाम किया जायेगा.

रेलवे विवि खोलने की तैयारी की जा रही है. बुलेट ट्रेन भारतीयों का सपना है. मुंबई-अहमदाबाद पर पहली बुलेट ट्रेन चलाई जायेगी. इसका प्रावधान इस बजट में किया गया है. उन्होंने कहा कि पूर्वोतर राज्यों के लिए ईको टूरिज्म की सुविधा दी जायेगी. पटरी के लिए एसक्स रे गाड़ी चलाई जायेगी जो पटरी में गड़बड़ी का पता लगायेगी. इंटरनेट पर प्लेटफार्म टिकट उपलब्ध कराया जायेगा.

उन्होंने कहा कि बुलेट ट्रेन के लिए तो नई पटरी बिछानी पड़ेगी लेकिन हाई स्पीड ट्रेन हम अभी चला सकते हैं. 9 रूट में हाई स्पीड ट्रेन चलाने का प्रावधान बजट में किया गया है. दिल्ली-कानपुर दिल्ली-आगरा दिल्ली-चंडीगढ़ आदि रुट इसके लिए चुना गया है. ये ट्रेने 160 से 200 किमी प्रति घंटा स्पीड से चलेंगी.

10 बड़े शहरों के स्टेशनों को एयरपोर्ट की तरह बनाया जायेगा. इसमें प्रईवेट भागीदारी ली जायेगी. रेलवे पार्सल ट्रेन के लिए अलग स्टेशन बनाने का प्रावधान है. इससे रेलवे को काफी आमदनी होगी. रेल टिकट पोस्टऑफिसमें भी बेचने की तैयारी है.पहले ही रेल भाड़े में वृद्धि करके बीजेपी विपक्ष के निशाने पर है.

मुंबई को दो साल में 864 नई लोकल ट्रेन चलाई जायेंगी. चार महानगरों को जोड़ने के लिए 100 करोड का प्रावधान बजट में किया गया है. केदारनाथ और बद्रीनाथ को रेल से जोड़ने की की जा रही है.तीर्थ स्थानों के लिए विशेष ट्रेन चलाई जायेंगी जिसके लिए केदारनाथ और बद्रीनाथ का सर्वे किया जायेगा. अनारक्षित टिकट भी अब इंटरनेट से बुक किया जा सकेगा.27 एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जायेंगी. राजधानी और शताब्दी को वाई फाई से लैस किया जायेगा.

गौरतलब है कि रेल भाड़े में 14.2 फीसदी की भारी बढ़ोतरी और माल भाड़े में 6.5 फीसदी की बढ़ोतरी मोदी सरकार कर चुकी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें