29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नेशनल हेराल्ड मामले में आयकर विभाग भी कांग्रेस को नोटिस भेजेगा !

नयी दिल्ली:नेशनल हेराल्ड अखबार मामले में कांग्रेस की मुश्‍किलें थमने का नाम नहीं ले रही है. खबरों की माने तो इस मामले में अब आयकर विभाग भी नोटिस देने की तैयारी में है. यदि ऐसा होता है तो कांग्रेस को काफी नुकसान पहुंच सकता है. इस मामले में कोर्ट पहले ही कांग्रेस को समन जारी […]

नयी दिल्ली:नेशनल हेराल्ड अखबार मामले में कांग्रेस की मुश्‍किलें थमने का नाम नहीं ले रही है. खबरों की माने तो इस मामले में अब आयकर विभाग भी नोटिस देने की तैयारी में है. यदि ऐसा होता है तो कांग्रेस को काफी नुकसान पहुंच सकता है. इस मामले में कोर्ट पहले ही कांग्रेस को समन जारी कर चुका है.

क्या है मामला

कांग्रेस ने नवंबर 2012 में यंग इंडिया कंपनी को 90 करोड़ रुपये का ब्याज रहित कर्ज दिया था इस ममाले ने अब जाकर तूल पकड़ लिया है. नियम के मुताबिक कोई भी राजनैतिक पार्टी इस तरह का कर्ज नहीं दे सकती है. इस मामले में सफाई देते हुए कांग्रेस ने कहा है कि कर्ज सभी कानूनों का पालन करते हुए दिया गया है. कांग्रेस को राजनैतिक पार्टी होने के नाते चंदे पर आयकर से छूट प्राप्त है. परंतु आरोप है कि कांग्रेस ने नेशनल हेराल्ड के प्रकाशक एसोसिएट जरनल को 90 करोड़ रुपये ब्याजमुक्त ऋण दिया था. ऋण लेने के बाद एसोसिएट जरनल का अधिग्रहण यंग इंडिया नाम की एक नई कंपनी ने कर लिया, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा उपाध्यक्ष राहुल गांधी की 76 फीसदी हिस्सेदारी है. शेष हिस्सेदारी ऑस्कर फर्नांडिस तथा मोतीलाल वोहरा के नाम है.

आयकर विभाग और आरपीए एक्ट
आयकर विभाग और आरपीए एक्ट के मुताबिक, कोई भी राजनैतिक पार्टी किसी बिजनेस और फंड में इन्वेस्ट नहीं कर सकती. अगर मामला साबित होता है तो कांग्रेस को चंदे पर मिलने वाली आयकर छूट से वंचित किया जा सकता है. भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने इस मामले की जांच आयकर विभाग से करवाने के लिए वित्तमंत्री अरुण जेटली को खत भी लिखा था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें