1. home Hindi News
  2. national
  3. 12 result 2021 how will your 12th result will be decided today result can be prepared with this formula pkj

CBSE Class 12 Result 2021: कैसे आयेगा आपकी 12 वीं का रिजल्ट आज होगा तय, इस फार्मूले से तैयार हो सकता परिणाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
12th cbse
12th cbse
file

आज सीबीएसई कक्षा 12 वीं का मूल्यांकन मानदंड जारी कर सकती है. 14 जून को इसे जारी करने का ऐलान किया गया था. संभव है कि आज शाम तक इस पर फैसले का ऐलान किया जा सकता है.

12 वीं के 12 लाख से ज्यादा छात्र इस फैसले का इंतजार कर रहे हैं. यह सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा और इस संबंध में जानकारी दी जायेगी की मूल्यांकन का मानदंड क्या होगा और कैसे छात्रों की भविष्य का फैसला होगा. इस पूरे माले पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सही फार्मूले के तहत इसे लागू करने का आदेश दिया था जिसके लिए 15 दिनों का वक्त दिया गया था.

इसके बाद यह स्पष्ट हो जायेगा कि छात्र किस आधार पर पास होंगे. अबतक इस मामले को लेकर सीबीएसई की तरफ से कोई बयान नहीं आया है. हालांकि यह चर्चा जरूर है कि जल्द ही इस पर फैसला लिया जायेगा फार्मूला तय कर लिया गया है.

सोशल मीडिया और सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार सीबीएसई ने जो फार्मूला तय किया है वह 20:30:50 का फॉर्मूला है. इसमें बच्चों के 10 वीं का नंबर 2 0फीसद गिना जायेगा इसके बाद प्रैक्टिकल परीक्षा का परिणाम 30 प्रतिशत गिना जायेगा और 12वीं के अंकों के आंतरिक मूल्यांकन के लिए 50% वेटेज दिया जाने की चर्चा है. ऐसी संभावना है कि सीबीएसई इस फार्मूले को लागू कर सकती है.

इस पूरे मामले पर कोर्ट लगातार नजर बनाये हुए है. तीन जून को सुप्रीम कोर्ट ने इस बात पर खुशी जताते हुए कहा, खुश है कि सीबीएसई और आईसीएसई कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया गया है.

इस मामले पर  जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस दिनेश माहेश्वरी की पीठ ने तब सीबीएसई और आईसीएसई से आंतरिक मूल्यांकन को लेकर सवाल किया था और तय फार्मूला बताने को कहा था इसके बाद इन्हें समय दिया गया जिसके तहत तय फार्मूला के साथ जानकारी साझा करनी थी सीबीएसई के बाद आईसीएसई ने भी 12वीं की परीक्षा रद्द करने का फैसला किया गया था. अब सबकी नजर उस तय फार्मूले पर है जिससे बच्चों का भविष्य तय होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें