27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

फोर्ब्स सूची : शी जिनपिंग दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स, पीएम मोदी नौवें स्थान पर

सूची में जगह पाने वाले दूसरे भारतीय मुकेश अंबानी हैं, उन्हें 40 स्थान मिला है न्यूयॉर्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया की दस सबसे ताकतवर हस्तियों में शुमार किया गया है. मशहूर पत्रिका फोर्ब्स ने यह सूची जारी की. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हटाकार पहले पायदान पर […]


सूची में जगह पाने वाले दूसरे भारतीय मुकेश अंबानी हैं, उन्हें 40 स्थान मिला है

न्यूयॉर्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया की दस सबसे ताकतवर हस्तियों में शुमार किया गया है. मशहूर पत्रिका फोर्ब्स ने यह सूची जारी की. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हटाकार पहले पायदान पर जगह बनाने में सफल रहे. फोर्ब्स की दुनिया के 75 सबसे ताकतवर लोगों की सूची – 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोनौ वें पायदान पर जगह मिली है. जिनपिंग ने पिछले लगातार चार वर्ष तक इस सूची में शीर्ष पर चले आ रहे पुतिन को दूसरे स्थान पर धकेल दिया है.

सूची में तीसरे पायदान पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, चौथे पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और पांचवें पर अमेजन प्रमुख जैफ बेजोस हैं. मोदी के बाद फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (13 वें ), ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे (14), चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग (15), एपल के सीइओ टिम कुक (24) को रखा गया है.

रिलांयस इडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी इस सूची में मोदी के अलावा स्थान पाने वाले एकमात्र भारतीय हैं. वहीं, माइफ्रोसॉफ्ट के सीइओ भारतीय मूल के सत्य नडेला को 40 वें पायदान पर रखा गया है.

फोर्ब्स ने कहा, धरती पर लगभग 7.5 अरब लोग हैं, लेकिन इन 75 पुरुषों एवं महिलाओं ने दुनिया को बदलने का काम किया है. फोर्ब्स दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की वार्षिक रैंकिंग के लिए हर 10 करोड़ लोगों में से एक शख्स की पहचान करता है, जिनका कार्य सर्वाधिक महत्वपूर्ण हो. फोर्ब्स ने कहा कि मोदी दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश ( भारत ) में बेहद लोकप्रिय बने हुए हैं. इसमें मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए मोदी सरकार के नवंबर 2016 के नोटबंदी के फैसले का हवाला दिया गया है. हाल के वर्षों में मोदी ने आधिकारिक यात्रा के दौरान ट्रंप और जिनपिंग के साथ मुलाकात की और वैश्विक नेता के रूप में अपनी पहचान बढ़ायी है.

इसके अलावा वह जलवायु परिवर्तन से निपटने के अंतरराष्ट्रीय प्रयास में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में उभरे हैं. अंबानी पर, फोर्ब्स ने कहा कि अरबपति उद्योगपति ने 2016 में भारत के अति – प्रतिस्पर्धी बाजार में 4 जी सेवा जियो शुरू करके कीमत की जंग छेड़ दी. इस वर्ष सूची में 17 नए नामों को शामिल किया गया है, इसमें सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद (8वें) भी है. सूची में पोप फ्रांसिस (6), बिल गेट्स (7), फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों (12), अलीबाबा के प्रमुख जैक मा (21) भी शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें