35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आंध्रप्रदेश को विशेष दर्जा नहीं मिलने पर जेटली पर बरसे चंद्रबाबू, रेणुका चौधरी ने टीडीपी पर किया हमला

हैदराबाद : तेलगुदेशम पार्टी के प्रमुख व आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू आज राज्य को विशेष दर्जा नहीं दिये जाने पर केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली पर जमकर बरसे. विधानसभा के सत्र को संबोधित करते हुए चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि अरुण जेटली ने कल इस मुद्दे पर जो कुछ कहा वह अच्छा नहीं है. उन्होंने […]

हैदराबाद : तेलगुदेशम पार्टी के प्रमुख व आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू आज राज्य को विशेष दर्जा नहीं दिये जाने पर केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली पर जमकर बरसे. विधानसभा के सत्र को संबोधित करते हुए चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि अरुण जेटली ने कल इस मुद्दे पर जो कुछ कहा वह अच्छा नहीं है. उन्होंने कहा कि आप (भाजपा) पूर्वोत्तर राज्यों का हाथ थामे रहते हैं परंतु आंध्रप्रदेश का नहीं, आप उन्हें औद्योगिक प्रोत्साहन देते हैं पर आंध्रप्रदेश को नहीं. यह भेदभाव क्यों? उन्होंने इस बात की पुष्टि भी की कि उनके दो मंत्रियों ने केंद्रीय कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है और राज्य में भाजपा के मंत्रियों ने उनके कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है. आंध्र के भाजपा नेताओं ने भी टीडीपी के खिलाफ जनता के बीच जाने की बात कही है. ज्ञात हो कि चंद्रबाबू नायडू ने कल रात ही नरेंद्र मोदी सरकार से अपने मंत्रियों के बाहर आने का एलान कर दिया था और उन्होंने कहा था कि उन्होंने प्रधानमंत्री से संपर्क करने की कोशिश की थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. चंद्रबाबू ने हालांकि एनडीए छोड़ने की घोषणा अभी नहीं की है.


इस राजनीतिक स्थिति पर आंध्रप्रदेश से आने वाले कांग्रेस की नेता रेणुका चौधरी ने कटाक्ष किया है. उन्होंने कहा है कि क्या संकट है? यह एक मैच फिक्सिंग की तरह है, उनका अभी गंठबंधन से बाहर आना बाकी है. दो मंत्रियों के इस्तीफा से क्या होता है? अगर आप गंभीर हैं तो गंभीरता से यह करें. केंद्र सरकार में तेलगुदेशम पार्टी के दो मंत्री थे, एक नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू और दूसरे विज्ञान एवं तकनीकी मंत्री सुजाना चौधरी.

कल वित्तमंत्री अरुण जेटली ने आंध्रप्रदेश मुद्दे पर एक प्रेस कान्फ्रेंस कर कहा था कि केंद्र आंध्रप्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देनेसे यह कहते हुए इनकार कर दिया थाकि विशेष राज्य के दर्जे के बराबर केंद्र आर्थिक सहायता दे सकता है. ध्यान रहे कि कुछ वर्ष पूर्व बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी बड़ेस्तर पर अपने राज्य को विशेष राज्य का दर्जा देने का अभियान चलाया था. ऐसे में केंद्र राजनीतिक वजहों से भी ऐसे दर्जे देने से परहेज करता रहा है कि ऐसी मांगें और तीव्र हो जाएंगी.

तेलगुदेशम पार्टी दक्षिण भारत में भारतीय जनता पार्टी का सबसे बड़ा सहयोगी है और राजनीतिक रूप से वह बेहद अहम है. उसके पास लोकसभा में 16 व राज्यसभा में चार सदस्य हैं. एक साल बाद होने जा रहे लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भी उसकी दोस्ती भाजपा के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. फरवरी में वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा आम बजट पेश किये जाने के बाद ही चंद्रबाबू नायडू ने केंद्र पर आंध्रप्रदेश की उपेक्षा का आरोप लगाया था और यह संकेत दिया था कि उनके पास भाजपा सरकार के बाहर आने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. उनकी पार्टी के कुछ नेताओं ने इस स्थिति की तुलना युद्ध के एलान से की थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें