23.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भ्रष्टाचार में डूबी कांग्रेस ने देश के पूरे बैंकिंग सेक्टर को दागदार किया : रविशंकर प्रसाद

नयी दिल्ली : भाजपा ने आज कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम पर हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि उन्होंने 2014 के लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती के दिन घोटाले में फंसी गीतांजलि जेम्स सहित सात निजी कंपनियों को सोने के आयात का लाभ मंजूर किया. भाजपा ने कांग्रेस से […]

नयी दिल्ली : भाजपा ने आज कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम पर हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि उन्होंने 2014 के लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती के दिन घोटाले में फंसी गीतांजलि जेम्स सहित सात निजी कंपनियों को सोने के आयात का लाभ मंजूर किया.

भाजपा ने कांग्रेस से सवाल किया कि इस फैसले के लिए किसे कितना हिस्सा मिला. भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यहां एक प्रेस कांफ्रेंस में कांग्रेस और चिदंबरम को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि यह विपक्षी पार्टी की झूठ और ठगी की राजनीति का पर्दाफाश है.

* कांग्रेस ने देश के पूरे बैंकिंग सेक्टर को दागदार किया : प्रसाद

प्रसाद ने पीएनबी घोटाला मामले में कांग्रेस और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को आड़े हाथ लिया और कहा, मोदी सरकार में एक भी NPA नहीं हुआ, कांग्रेस ने देश के पूरे बैंकिंग सेक्टर को दागदार किया है. यूपीए सरकार में बैंकों की सही स्थिति सामने नहीं आई, हमारी सरकार में दिया गया एक भी लोन एनपीए नहीं है. कांग्रेस को तकनीक से दिक्कत है क्योंकि तकनीक से पारदर्शिता आती है.

* त्रिपुरा की जीत देश के लिए एक बहुत दूरगामी जीत है : रविशंकर प्रसाद

रविशंकर प्रसाद ने त्रिपुरा में भाजपा की जीत को देश के लिए दूरगामी बताया. उन्‍होंने कहा, कांग्रेस पार्टी पिछले चार वर्षों से भय और भ्रम की राजनीति करती आ रही है. कांग्रेस यूपी, हरियाणा, झारखंड, कश्मीर में हारी. हम उम्मीद करते थे कि नॉर्थ-ईस्ट में कांग्रेस की पकड़ है पर कांग्रेस त्रिपुरा और नगालैंड में 0. नगालैंड में बीजेपी ने 20 उम्मीदवार उतारे और 12 जीते. हमें 15 प्रतिशत वोट मिले ऐसे प्रदेश में जहां 88% ईसाई हैं.

* भ्रष्टाचार में डूबी है कांग्रेस

रविशंकर प्रसाद ने कहा, आज कल राफेल की चर्चा हो रही है. यह बहुत ही आश्चर्यजनक है कि कांग्रेस जो खुद बोफोर्स और अन्य हथियारों की खरीद के भ्रष्टाचार में डूबी है वह राफेल पर प्रश्न उठा रही है.

* कांग्रेस सरकार ने अर्थव्यवस्था को बर्बाद किया

सीबीआई ने भ्रष्टाचार के एक मामले में चिदंबरम के बेटे कार्ती चिदंबरम को पिछले दिनों गिरफ्तार किया है. प्रसाद ने आरोप लगाया कि कांग्रेस की अगुवाई वाली तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने असल में फंसी हुई संपत्तियों को बैंकों के बही- खातों में प्रदर्शित नहीं होने देकर अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासन के अंतिम छह वर्ष में बैंकों की ओर से दी गई कुल अग्रिम राशि 2008 में 18.06 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 52.15 लाख करोड़ रुपये हो गई. उन्होंने कहा कि इस अग्रिम राशि के महज 36 फीसदी हिस्से की पहचान फंसी हुई संपत्ति के तौर पर की गई, लेकिन वे बढ़कर 82 फीसदी हो गईं.

उन्होंने आरोप लगाया कि तत्कालीन तथाकथित अर्थशास्त्री प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और चिदंबरम के शासन में दखलंदाजियों, संरक्षण और दबाव के द्वारा बैंकिंग व्यवस्था को पटरी से उतारने की कोशिश की गई.

बहरहाल, सत्ताधारी पार्टी के निशाने पर मुख्य रूप से चिदंबरम ही थे. प्रसाद ने आरोप लगाया कि चिदंबरम ने 16 मई 2014 को 80:20 सोना आयात योजना के तहत सात निजी कंपनियों को लाभ पहुंचाए. 16 मई 2014 को ही पिछले लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती हुई थी और नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली भाजपा सत्ता में आई थी.

उन्होंने कहा, इसका क्या मतलब है? 16 मई को मनमोहन सिंह सरकार हार रही है, पी चिदंबरम की कुर्सी खतरे में है…. चिदंबरम और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को हमें बताना चाहिए कि उस दिन सात निजी कंपनियों को फायदा पहुंचाने का आदेश क्यों जारी किया गया. यह भ्रष्टाचार है या जुमला? प्रसाद ने कहा कि वह चिदंबरम की असली तस्वीर देश के सामने लाना चाहते हैं.

उन्होंने कांग्रेस आलाकमान पर भी हमला बोलते हुए दावा किया कि तत्कालीन वित्त मंत्री दूसरों के आशीर्वाद से ऐसा कर रहे थे. भाजपा नेता ने कहा कि 16 मई को ऐसा फैसला करना बेशर्मी की हद थी.

उन्होंने कहा कि इस फैसले को कुछ दिन बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने मंजूरी दे दी थी, लेकिन नरेंद्र मोदी सरकार ने सत्ता में आने के कुछ ही महीनों के भीतर इस फैसले को निरस्त कर दिया. उन्होंने कहा, श्रीमान चिदंबरम, कृपया जवाब दें. यह जुमला है या घोर पक्षपात, दुर्भावनापूर्ण व्यवहार है या भीषण भ्रष्टाचार? कांग्रेस पार्टी को जवाब देना चाहिए कि गीतांजलि के लिए लॉबीइंग करने वाले ये लोग कौन थे और कितना हिस्सा मिला था? कानून मंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार किसी भ्रष्ट व्यक्ति को नहीं बख्शेगी.

गौरतलब है कि चिदंबरम ने भाजपा सरकार की नीतियों का मजाक उड़ाने के लिए अक्सर‘ जुमला’ शब्द का इस्तेमाल किया है. उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार को निशाना बनाने के लिए‘‘ खौफ, झूठ, तोड़- मरोड़ और भ्रम फैलाने’ का काम करती रही है.

उन्होंने राफेल करार एवं कई अन्य मुद्दों पर विपक्ष की मुहिम का जिक्र करते हुए दावा किया कि ये सब बेबुनियाद आरोप हैं. प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस सुधार विरोधी है इसलिए आधार एवं जीएसटी का विरोध करती रही है, क्योंकि इन कदमों से पारदर्शिता एवं भ्रष्टाचार पर लगाम लगती है.

उन्होंने सरकार के रुख को दोहराया कि उसके कार्यकाल में दिया गया कोई भी कर्ज फंसा हुआ कर्ज( एनपीए) नहीं बना है. प्रसाद ने कहा कि कारोबारी जतिन मेहता 2012 में भारत से फरार हुआ. मेहता पर भी कर्ज न चुकाने के कारण भारत से भाग जाने का आरोप है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को इटली से लौटने पर इन सवालों के जवाब देने चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें