32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

JEE Advanced की परीक्षा अगले साल से होगी पूरी तरह ऑनलाइन

देशभर के आइआइटी संस्थानों में प्रवेश के लिए होनेवाली परीक्षा जेर्इर्इ एडवांस्ड अगले वर्ष से पूरी तरह से आॅनलार्इन ली जायेगी. जेर्इर्इ एडवांस्ड की परीक्षा संबंधी नीतियों के लिए जिम्मेवार जाॅइंट एडमिशन बोर्ड (JAB) ने इस संबंध में रविवार को निर्णय लिया. बताते चलें कि इस साल कुल 13 लाख विद्यार्थियों ने जेईई मेन्स की […]

देशभर के आइआइटी संस्थानों में प्रवेश के लिए होनेवाली परीक्षा जेर्इर्इ एडवांस्ड अगले वर्ष से पूरी तरह से आॅनलार्इन ली जायेगी. जेर्इर्इ एडवांस्ड की परीक्षा संबंधी नीतियों के लिए जिम्मेवार जाॅइंट एडमिशन बोर्ड (JAB) ने इस संबंध में रविवार को निर्णय लिया.

बताते चलें कि इस साल कुल 13 लाख विद्यार्थियों ने जेईई मेन्स की परीक्षा दी थी. इनमें से ऑनलाइन परीक्षा देनेवालों की संख्या 10 प्रतिशत से भी कम थी. इनमें से दो लाख ने जेईई एडवांस्डकेलिएक्वालिफाईकियाथा.

अब जेईई एडवांस्ड के लिए क्वालिफाई करनेवाले सभी विद्यार्थियों को ऑनलाईन माध्यम से ही परीक्षा देनी होगी.

गौरतलब है कि जेईईमेन्स आैर एडवांस्ड कीपरीक्षाकेजरियेआइआइटी, एनआइटी और केंद्रीय वित्त पोषित इंजीनियरिंग संस्थानों में नामांकन मिलताहै. जेईई मेन्स ऑनलाईन ऑर ऑफलाईन, दोनों माध्यमों से होती है.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस कदम का स्वागत करते हुएबताया कि इससे जेईई एडवांस्ड की परीक्षाओं मेंपारदर्शिताआयेगीऔरपेपरलीककीघटनाएंभीरुकेंगी.

यहां यह जानना गौरतलब है कि इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश से पूर्व विद्यार्थियों को जेईई एडवांस्ड परीक्षा से पूर्व जेईई मेन्सकीपरीक्षापासकरनीहोतीहै.

इससेपूर्वसरकारने जेईई मेन्स की परीक्षा में बैठने के लिए विद्यार्थियों को ऑनलाइन विकल्प दिया था. जाॅइंट एडमिशन बोर्ड (जेएबी) ने इसी कोशिश में एक पायदान और ऊपर चढ़ते हुए जेईई एडवांस्ड की परीक्षा में भी ऑनलाईन विकल्पकोअनिवार्यकरदियाहै.

इन ऑनलाईन परीक्षाओं में शामिल होनेवाले विद्याार्थियों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए उन्हें तीन दिनों की ट्रेनिंग दी जायेगी. यह ट्रेनिंग मॉक टेस्ट के जरिये होगी. स्कूलों को सलाह दी गयी है कि वे अपने यहां के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए कंप्यूटर लैब का इस्तेमाल करने की छूट दी जाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें