34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डाॅ कलाम की प्रेरणा से देश के युवा बन रहे जाॅब क्रियेटरः पीएम मोदी

नयी दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि यह देश के पूर्व राष्ट्रपति डाॅ अब्दुल कलाम की प्रेरणा का ही परिणाम है कि आज भारत के युवा जाॅब क्रियेटर बनने में सक्षम हैं. देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की दूसरी पुण्यतिथि पर प्रधानमंत्री तमिलनाडु पहुंचे. यहां से रामेश्वरम गये, जहां […]

नयी दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि यह देश के पूर्व राष्ट्रपति डाॅ अब्दुल कलाम की प्रेरणा का ही परिणाम है कि आज भारत के युवा जाॅब क्रियेटर बनने में सक्षम हैं. देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की दूसरी पुण्यतिथि पर प्रधानमंत्री तमिलनाडु पहुंचे. यहां से रामेश्वरम गये, जहां उन्होंने डॉ कलाम के समाधि स्थल पर बने मेमोरियल का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने डॉ कलाम के परिजनों से भी मुलाकात की. पीएम ने समाधि स्थल जाकर डॉ कलाम को श्रद्धांजलि भी अर्पित की. प्रधानमंत्री ने डीआरडीओ द्वारा तैयार किये गये मेमोरियल पर तिरंगा फहराने के अलावा डॉ कलाम की प्रतिमा का अनावरण भी किया.

इस दौरान रामेश्‍वरम में आयोजित एक रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि रामेश्वरम की इस पवित्र मिट्टी को छूकर वह सम्‍मान महसूस कर रहा हूं, जो गहरी आध्यात्मिक ज्ञान का केंद्र माना जाता है. उन्‍होंने कहा कि यह वो पवित्र भूमि है, जिसने भारत को एपीजे अब्दुल कलाम जैसा बेटा दिया. उन्‍होंने कहा कि एपीजे अब्दुल कलाम स्मारक बनाने में प्रतिबद्धता के साथ काम करने वाले मजदूरों को खड़े होकर सलाम करना चाहिए. डॉ कलाम ने देश की युवा पीढ़ी को प्रेरित किया. मैं आज देख सकता हूं कि ये उनकी प्रेरणा का ही परिणाम है कि युवा पीढ़ी जॉब क्रिएटर बन रही है.

इस खबर को भी पढ़ेंः अब से कुछ ही देर बाद पीएम मोदी तमिलनाडु में कलाम स्मारक का करेंगे उद्घाटन

तमिलनाडु की पूर्व मुख्‍यमंत्री जय ललिता को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं यहां अम्‍मा की कमी को महसूस कर रहा हूं, लेकिन मुझे भरोसा है कि उनकी आत्‍मा हमें आशीर्वाद दे रही होगी. अगर अम्‍मा आज हमारे बीच होतीं, तो बहुत खुश दिखायी देतीं और अपना आशीर्वाद हमें देतीं. वह एक प्रखर नेता थीं, यह बात हम सब जानते हैं. मछुआरों के लिए सरकार द्वारा किये गये कल्याणकारी उपायों का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि समुद्र में हमारे मछुआरे छोटी नाव लेकर जाते हैं, तो उन्‍हें इस बात का पता ही नहीं चलता कि भारत की सीमा में हैं या किसी दूसरे देश में चले गये.

प्रधानमंत्री मोदी ने "कलाम संदेश वाहिनी" नामक प्रदर्शनी बस को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया, जो देश के विभिन्न राज्यों में यात्रा कर 15 अक्टूबर को राष्ट्रपति भवन पहुंचेंगी. इस दिन पूर्व राष्ट्रपति की जयंती है. रामेश्वरम से अयोध्या के लिए एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी भी दिखायी. दरअसल, सरकार ने उत्तर और दक्षिण के लोगों को जोड़ने के लिए रामेश्‍वर से आयोध्‍या तक सीधी एक्‍सप्रेस ट्रेन की शुरुआत की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें