पीएम मोदी इस्त्राइल से लायेंगे ऐसा हथियार जो उड़ा देगा पाकिस्तान और चीन के होश

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : इस्त्राइल से भारत एक ऐसे हथियार की डील करने जा रहा है, जिसने पाकिस्‍तान और चीन को चिंता में डाल दिया है. जानकारी के अनुसार भारत, इजरायल से हेरोन ड्रोन खरीदने जा रहा है, जिससे सीमा पर हमारी सेना और मजबूत होगी.

IN PICS: पीएम मोदी का इस्राइल में भव्य स्वागत, हिंदी में बोले नेतन्याहू- ''आपका स्‍वागत है मेरे दोस्‍त''

खबरों की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इजरायल दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच 10 हेरोन टीपी ड्रोन को लेकर अहम डील होगी. हेरोन टीपी ड्रोन की खासियत यह है कि वो हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइल से लैस हो सकती है जिनकी तुलना अमेरिका के प्रिडेटर और रीपर ड्रोन से की जाती है. हेरोन ड्रोन लगातार 30 घंटे तक हवा में उड़ने में सक्षम है जो खुफिया जानकारी इकट्ठा कर सकता है. यह हवा से ही आतंकी ठिकानों को पहचानने की क्षमता रखता है और उसे निशाना बनाकर ध्वस्त कर सकता है. हेरोन टीपी ड्रोन एक टन वजन उठाकर 45 हजार फीट की ऊंचाई तक किसी भी मौसम में उड़ान भर सकता है.

इस्राइल यात्रा :होटल के जिस कमरे में ठहरे हैं पीएम मोदी उस पर बम-केमिकल हमले का भी नहीं होता असर

हेरोन ड्रोन पूरी तरह से ऑटोमेटिक है. इसे कंट्रोल रूम से बैठकर ऑपरेट किया जा सकता है. इसमें किसी पायलट की आवश्‍यकता नहीं होती है. फिलहाल भारत के पास उपलब्ध गैरहथियार वाले ड्रोन सिर्फ टारगेट पहचाते हैं लेकिन टारगेट पर निशाना लगाने में उतने सक्षम नहीं हैं. हेरोन ड्रोन मिलने से हाथोंहाथ निशाना लगाया जा सकेगा और दुश्‍मनों को सबक सिखाया जा सकेगा. हेरोन ड्रोन जब भारत के हाथ में होगा तो पाकिस्तान और चीन से लगती सीमा पर निगरानी करने में सुविधा होगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें