37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जमीन के बाद अब समंदर में भी चीन की साजिश, हिंद महासागर में चक्कर लगाते नजर आये कई युद्धपोत

नयी दिल्ली : जहां एक ओर सिक्किम में भारत-चीन-भूटान सीमा पर भारत और चीन की सेना के बीच तनाव जारी है, तो वहीं दूसरी तरफ हिंद महासागर क्षेत्र में चीन के जहाजों और पनडुब्बियों की ‘असाधारण’ गतिविधियां देखी जा रही हैं. भारतीय नौसना इस इलाके में चीनी युद्धपोतों की बढ़ती संख्या और उनकी गतिविधियों पर […]

नयी दिल्ली : जहां एक ओर सिक्किम में भारत-चीन-भूटान सीमा पर भारत और चीन की सेना के बीच तनाव जारी है, तो वहीं दूसरी तरफ हिंद महासागर क्षेत्र में चीन के जहाजों और पनडुब्बियों की ‘असाधारण’ गतिविधियां देखी जा रही हैं. भारतीय नौसना इस इलाके में चीनी युद्धपोतों की बढ़ती संख्या और उनकी गतिविधियों पर पैनी नजर बनाये हुए है और पूरी तरह अलर्ट भी है.

जेटली के बयान पर भड़का चीन कहा – हमारे हालात भी 1962 से अलग

पिछले दो महीनों में भारत के नेवल सैटलाइट रुकमिनी (जीसैट-7) ने भारतीय समुद्री क्षेत्र में कम से कम 13 चीनी नौसेना पोतों को चक्कर लगाते देखा है. सूत्रों की मानें तो इनमें आधुनिक लुयांग-3 भी शामिल है जो मिसाइलों को नष्ट करने की क्षमता रखता है. इतना ही नहीं युआन क्लास की एक पनडुब्बी भी यहां नजर आयी है. इस क्षेत्र में दाखिल होने वाली यह 7वीं पनडुब्बी है.

1962 के बाद पहली बार इतना लंबा गतिरोध, भारत ने बढ़ायी सेना, पढें क्या दुहाई दे रहा है चीन

दिसंबर 2013 से लेकर अब तक चीन कभी परमाणु पनडुब्बी तो कभी डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बी को समय-समय पर यहां तैनात करता रहा है. चीनी युद्धपोत तीन साल पहले 2013-14 में भारतीय समुद्री क्षेत्र में नजर आ चुके हैं. उसके बाद से चीनी युद्धपोतों की गतिविधियां इस इलाके में लगातार बढ़ रही है.

मोदी-ट्रंप के मिलन से चीन को लगी मिर्ची, बोला-भारत को टूल की तरह किया जा रहा इस्तेमाल

गौर हो कि चीन का जासूसी पोत (हाईविशिंग) भी पिछले सप्ताह भारतीय समुद्री इलाके में प्रवेश कर गया था. खबरों की मानें तो इसे बंगाल की खाड़ी में भारत-अमेरिका-जापान के नौसेना अभ्यास ‘मालाबार’ की जासूसी करने के मकसद से भेजा गया है जो अगले सप्ताह से शुरू हो रहा है.

तनाव का कारण
इधर, चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने सोमवार को कहा कि भारत-चीन की सीमा स्पष्ट रूप से निर्धारित है और भारतीय सैनिक चीन की सीमा में प्रवेश कर गए हैं. आपको बता दें कि डोकलाम में दोनों देशों की सेनाएं पीछे हटने को राजी नहीं हैं, जो कि हकीकत में भूटान का इलाका है, लेकिन चीन यहां सड़क बनाने को आतुर है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें