31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

‘स्वच्छता’ पर सोशल मीडिया में भाजपा की भद पिटी, सांसद को नहीं आती शुद्ध हिंदी, खुले में पेशाब करते हैं मंत्री

नयी दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को स्वच्छ और शिक्षित बनाने के लिए अभियान शुरू कर रहे हैं. लेकिन, उनकी ही पार्टी के नेता और मंत्री उनके अभियानों को पलीता लगा रहे हैं. वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री ने गांधी जयंती पर बड़े जोर-शोर से स्वच्छता अभियान की शुरुअात की थी. कहा था कि देश स्वच्छ […]

नयी दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को स्वच्छ और शिक्षित बनाने के लिए अभियान शुरू कर रहे हैं. लेकिन, उनकी ही पार्टी के नेता और मंत्री उनके अभियानों को पलीता लगा रहे हैं. वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री ने गांधी जयंती पर बड़े जोर-शोर से स्वच्छता अभियान की शुरुअात की थी. कहा था कि देश स्वच्छ रहेगा, तो लोग कम बीमार पड़ेंगे. बीमार कम पड़ेंगे, तो इलाज पर पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे. इससे घर का बजट भी सुधरेगा और देश की तरक्की भी होगी.

देश को स्वच्छ रखने के लिए ही देश के हर गांव को खुले में शौच से मुक्त करने का अभियान शुरू किया गया. इसके तहत लोगों को 12,000 रुपये मिलते हैं, ताकि वे शौचालय बनवायें और उसका इस्तेमाल करें. लेकिन, केंद्रीय की कृषि मंत्री राधामोहन सिंह की एक तसवीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई है. इसमें राधामोहन सिंह एक दीवाल के पीछे खुले में पेशाब कर रहे हैं. उनके सुरक्षाकर्मी उनसे थोड़ी ही दूर पर खड़े हैं.

सबसे पहले आशुतोष मिश्रा ने ट्विटर पर इस फोटो को शेयर किया. लिखा, ‘सुरक्षा बलों की कड़ी सुरक्षा में स्वच्छ भारत अभियान को श्रद्धांजलि देते हुए भाजपा के केंद्रीय मंत्री राधामोहन….’ इस ट्वीट को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने री-ट्वीट किया. उन्होंने सवाल किया, ‘कोई पत्रकार इस पर टीवी बहस करायेगा- लालबत्ती वाली गाड़ी से उतरकर दीवार के किनारे खुले में … है किसी में हिम्मत?’

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि राधामोहन सिंह की यह तसवीर कहां की है. लेकिन, सोशल मीडिया पर यह वायरल हो रही है. लोग मंत्री और सरकार की खूब आलोचना कर रहे हैं.

दूसरी तरफ, देश को शिक्षा जगत में विश्व गुरु बनाने की बात हो रही है. लेकिन, भाजपा की सांसद, जो पेशे से वकील हैं, को हिंदी में ‘स्वच्छ’ लिखना नहीं आता. इसके लिए सोशल मीडिया पर उनका भी खूब मजाक उड़ रहा है.

भाजपा की इस तेज-तर्रार सांसद सोशल मीडिया पर दो दिनों से उनकी तसवीर वायरल हो रही है. इस तसवीर से स्पष्ट है कि सांसद मीनाक्षी लेखी ने स्वच्छ भारत आैर स्वस्थ भारत में ‘स्वच्छ’ आैर ‘स्वस्थ’ दोनों गलत लिखा है. तसवीर 27 जून की है, जब वह इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड की आेर से देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचीं थीं.

कार्यक्रम में सु्प्रीम कोर्ट की वरिष्ठ वकील आैर सांसद मीनाक्षी लेखी के साथ केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान, केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन, भाजपा दिल्ली इकार्इ के अध्यक्ष मनोज तिवारी, सांसद उदित राज और दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक समेत दिल्ली यातायात पुलिस के कई आला अधिकारी भी मौजूद थे.

https://twitter.com/manismba/status/880259942048911360

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के ‘स्वस्थ सारथी अभियान’ का मकसद वाहनों को प्रदूषणमुक्त बनाने और चालकों को स्वस्थ रखना था. इस अभियान का उद्घाटन मीनाक्षी लेखी को करना था. उद्घाटन के बाद मीनाक्षी लेखी को बोर्ड पर एक संदेश लिखने को कहा गया. भाजपा सांसद ने बोर्ड पर ‘स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत’ लिखने की जगह ‘सवच्छ भारत सवस्थ भारत’ लिख दिया.

इसके बाद सोशल मीडिया पर लोग लेखी का मजाक उड़ा रहे हैं. लोगों ने भाजपा सांसद की चुटकी लेते हुए लिखा, ‘खुद तो ढंग से हिंदी लिख नहीं पा रहे और दूसरों पर जबरदस्ती हिंदी थोपने की कोशिश कर रहे हैं.’ ज्ञात हो कि मीनाक्षी लेखी ने दिल्ली के हिंदू कॉलेज से बॉटनी में बीएससी, दिल्ली विश्वविद्यालय से ही कानून की पढ़ार्इ भी की है. मीनाक्षी सुप्रीम कोर्ट में वकालत भी करती हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें