29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

World AIDS Day: NACO ने एड्स की रोकथाम के लिए इस बार किये हैं ये खास इंतजाम…

नयी दिल्ली: एचआईवी/एड्स को जड़ से खत्म करने के लिए बहु आयामी और बहु क्षेत्रीय प्रतिक्रिया की आवश्यकता पर बल देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (एनएसीओ) ने एड्स के खिलाफ व्यापक मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए 16 प्रमुख मंत्रालयों के साथ सहमति पत्र पर […]

नयी दिल्ली: एचआईवी/एड्स को जड़ से खत्म करने के लिए बहु आयामी और बहु क्षेत्रीय प्रतिक्रिया की आवश्यकता पर बल देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (एनएसीओ) ने एड्स के खिलाफ व्यापक मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए 16 प्रमुख मंत्रालयों के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये हैं.

पटेल ने कहा कि इसके अलावा, एनएसीओ ने सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की 250 से ज्यादा कंपनियों के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये हैं ताकि उनका समर्थन जुटाया जा सके.

उन्होंने विश्व एड्स दिवस के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह बात कही. उन्होंने कहा कि सरकार एचआईवी/एड्स कार्यक्रमों को न सिर्फ पूरी तरह से वित्त पोषण दे रही है, बल्कि कार्यक्रम की जरूरत के हिसाब से संसाधन बढ़ा भी रही है.

पटेल ने जेलों में एचआईवी/टीबी रोकथाम के दिशा-निर्देश और 2019 के लिए एनएसीओ कैलेंडर जारी किया. उन्होंने कहा कि एचआईवी/एड्स कार्यक्रम ने उच्च जोखिम वाले समूह के दस लाख से अधिक लोगों पर ध्यान केंद्रित किया था और व्यापक तथा सक्रिय लक्षित रोकथाम सेवाओं के जरिये संक्रमण को नियंत्रित रखा.

मंत्री ने कहा कि कार्यक्रम ने 2020 तक मां से बच्चे में एचआईवी के संक्रमण को खत्म करने पर भी तवज्जो दी है. पटेल ने कहा कि 2017-18 दो करोड़ से ज्यादा गर्भवती महिलाओं का एचआईवी परीक्षण किया गया था.

यह भी पढ़ें –

आज विश्व एड्स दिवस : हर दिन 80 किशोरों की हो सकती है मौत: रिपोर्ट

विश्व एड्स दिवस आज : मल्टीपल सेक्स पार्टनर से होता है एचआइवी का खतरा, एक भी असुरक्षित यौन संबंध फैला सकता है संक्रमण

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें