27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पोलियो के नये वैक्सीन की यह खासियत जानकर खुश हो जाएंगे आप…

लॉस एंजिलिस : वैज्ञानिकों ने पोलियो को जड़ से मिटाने के लिए प्रशीतित-शुष्क (फ्रीज-ड्राईड) टीका तैयार किया है जिसे फ्रीज में रखने की जरूरत नहीं है. इसे दूर-दराज के इलाकों में भी बिना परेशानी के ले जाया जा सकता है. शोधकर्ताओं ने बताया कि इंजेक्शन के जरिये लगाये जानेवाले इस टीके को सामान्य तापमान में […]

लॉस एंजिलिस : वैज्ञानिकों ने पोलियो को जड़ से मिटाने के लिए प्रशीतित-शुष्क (फ्रीज-ड्राईड) टीका तैयार किया है जिसे फ्रीज में रखने की जरूरत नहीं है.

इसे दूर-दराज के इलाकों में भी बिना परेशानी के ले जाया जा सकता है. शोधकर्ताओं ने बताया कि इंजेक्शन के जरिये लगाये जानेवाले इस टीके को सामान्य तापमान में चार हफ्तों तक रखा जा सकता है.

इसका इस्तेमाल पानी मिलाकर किया जाता है. जब इसका परीक्षण चूहे पर किया गया तो इसने पोलियाे के संक्रमण के खिलाफ कारगार नतीजे दिये. अमेरिका में सदर्न कैलीफोर्निया युनिवर्सिटी के वू जिन शीन ने कहा कि टीके की संचरचना को खराब होने से बचाये रखना कोई मुश्किल चीज नहीं है.

इस लिए ज्यादातर वैज्ञानिक इस ओर ध्यान नहीं देते हैं. उन्होंने कहा कि दवा या टीका कितना भी अच्छा हो, इसके तब तक कोई मायने नहीं रह जाते हैं जब तक कि वह कहीं ले जाने के लिए पर्याप्त तौर पर टिकाऊ नहीं हो.

पोलियाे पूरी तरह से खत्म होने के कगार पर है. दुनिया भर से 2017 में पोलियो के केवल 22 मामले सामने आये थे. पोलियो ऐसा संक्रमण है जिससे ग्रस्त होने पर बच्चों में अपंगता आ जाती है.

जिन देशों में टीकाकरण कम होता है वहां पर बच्चों के इससे संक्रमित होने का खतरा ज्यादा है. हाल में पोलियो के मामले नाइजीरिया, पपुआ गिनी, सीरिया और पाकिस्तान से सामने आये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें