1. home Hindi News
  2. life and style
  3. vastu tips for domestic plants keep these plants at home to attract wealth shami crassula banana plant sry

Vastu Tips For Plants: घर पर जरुर लगाएं ये पौधें, बढ़ेगी समृद्धि और होगी बढ़ोतरी

कई ऐसे पौधे हैं जिन्हें लगाने से घर में लक्ष्मी का वास होता है साथ ही आप में सकारात्मकता भी आती है. यहां जानें उन पौधों के बारे में जिनसे हमें पॉजिटिव एनर्जी मिलती है

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Vastu Tips For Domestic Plants
Vastu Tips For Domestic Plants
Prabhat Khabar Graphics

हम पेड़ पौधों से घर की शोभा बढ़ाते हैं. किचन गार्डन में लगे पौधों से हमें फूल, फल के अलावा सब्जियां भी मिलती हैं, पर क्या आपको पता है कि कई ऐसे पौधे भी हैं जिन्हें लगाने से घर में लक्ष्मी का वास होता है साथ ही आप में सकारात्मकता भी आती है. यहां जानें उन पौधों के बारे में जिनसे हमें पॉजिटिव एनर्जी मिलती है

मनीप्लांट

मान्यता है कि इस बेल के घर में रहने से धन और समृद्धि बढ़ती जाती है. मान्यता अनुसार यह प्लांट जितना फैलता है उतना धन बढ़ता जाता है. घर में मनीप्लांट के पौधे लगाने से घर के मुखिया को चिंताओं से मुक्ति मिलती है. मनीप्लांट के पौधे को घर में लगाने के लिए आग्नेय दिशा सबसे उचित दिशा है. इससे आग्नेय दिशा का दोष दूर होगा और घर में सकारात्मकता का विकास होगा.

पाम ट्री

पाम ट्री को लोग घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी लगाते हैं. लेकिन अगर इसे मेन गेट के सामने लगाया जाए तो इससे नेगेटिव एनर्जी दूर होकर पॉजिटिव बढ़ती है.

शमी का पौधा

घर में शमी के पौधे को लगाने से भी काफी लाभ होता है, इस पौधे में शनि देव का वास होता है. यही वजह है कि ज्यादातर घरों में ये पौधा लगाया जाता है. इसे घर के मुख्य द्वार के बाईं ओर पूरब दिशा में लगाना चाहिए. शमी का पौधा घर में लगाने से नौकरी-रोजगार से संबंधित परेशानियां (vastu tips for shami plant) दूर होती हैं.

केले का पेड़


केला भी एक दिव्य गुणों से भरा पौधा है. केला एक फलदार पौधा होने के साथ घर में सुख और सपत्ति के संकेत देता है. हिन्दू धर्म के अनुसार केला के पौधे में भगवान् विष्णु का वास होता है और जिनके घर में यह पौधा होता है उनके घर की आर्थिक स्थिति कभी ख़राब नहीं होने देता. ईशान कौण की दिशा में केले का पेड़ लगाया जाना शुभ बताया गया है.

मनी ट्री या क्रासुला

इसे जेड प्लांट भी कहते हैं. मान्यता है इसे घर में लगाने से धन लाभ होता है. इसे गेट के पास प्रवेश द्वार पर अंदर की तरफ लगाना चाहिए. ये पौधा धूप या छांव कहीं भी लगाया जा सकता है. ये धन को अपनी तरफ खींचता है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें