24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Massanjore Dam: झारखंड की आभा को बढ़ाता है “मसानजोर डैम”

Massanjore Dam: मसानजोर डैम काफी सुंदर और मनोरम पर्यटन स्थल है. तो आइए, आज आपको रूबरू करवाते हैं मसानजोर डैम से जुड़े कुछ तथ्यों से.

Massanjore Dam: झारखंड रमणीक स्थलों से संपन्न राज्य है,जहां अनेक पर्यटन स्थल मौजूद हैं. यहां के प्राचीन मंदिर, ऊंची पहाड़ियां, खूबसूरत जंगल और बड़े-बड़े डैम पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. प्रकृति का अद्भुत सौंदर्य लोगों का मनमोह लेती है. विविध वनस्पतियों और प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध झारखंड में “मसानजोर डैम” है, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. हर साल बड़ी संख्या में लोग यहां घूमने आते हैं. पर्यटक यहां अपने दोस्तों और परिवार के साथ सुकून के पल बिताने आते हैं. अगर आप भी बना रहे हैं झारखंड घूमने का प्लान, तो मसानजोर डैम है आपके लिए खास.

Also Read: ISKCON Temple: भगवान श्रीकृष्ण की आराधना का स्थान

Massanjore Dam: कैसे पहुंचे यहां

मसानजोर डैम, झारखंड की उप-राजधानी दुमका में स्थित है, यह जिला मुख्यालय से 31 किलोमीटर दूर है. वहीं राजधानी रांची से इसकी दूरी करीब 300 किलोमीटर है. यह डैम पर्यटकों के बीच पिकनिक स्पॉट के रूप में प्रसिद्ध है. मसानजोर डैम चारों ओर से खूबसूरत पहाड़ियों और जंगल से घिरा हुआ है. यह मुख्य रूप से बिजली उत्पादन केंद्र है. मसानजोर डैम, कनाडा डैम के नाम से भी काफी मशहूर है.

Massanjore Dam: क्या है इसकी विशेषता

मसानजोर डैम एक अत्यंत सुंदर और मनोरम स्थल है, जो मयूराक्षी नदी पर बना हुआ है. यह जगह झारखंड के साथ-साथ पश्चिम बंगाल के प्रमुख जगह तारापीठ और रामपुरहाट से भी जुड़ा है. यह डैम पहाड़ों और जंगलों के बीच बना प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जहां हर रोज करीब 1000 पर्यटक आते हैं. मसानजोर डैम से सूर्यास्त का नजारा बहुत ही सुंदर दिखता है. मसानजोर डैम लगभग 16650 एकड़ में फैला हुआ काफी सुंदर डैम है. इस डैम की लंबाई करीब 2170 फीट और ऊंचाई 155 फीट है. इस डैम के आसपास का वातावरण काफी शांत, हरा-भरा और मनोरम है. यहां लोग बोटिंग का आनंद भी उठा सकते हैं. इस डैम को बनाने का मुख्य कारण सिंचाई और बिजली उत्पादन करना था. इस डैम का वातावरण काफी शांत है,जिससे पर्यटकों को यहां आकर सुकून और शांति मिलती है.

Also Read: Jharkhand Tourism: वन्यजीवों को देखना पसंद करते हैं, तो चले आइए बेतला नेशनल पार्क

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें