25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जीवनभर रहेंगे फिट और हड्डियां भी होंगी मजबूत, डायट में शामिल करें ये फूड आइटम्स

Bone Health: अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी हड्डियां मजबूत रहे तो ऐसे में आपको डायट में कुछ फूड आइटम्स को शामिल करना चाहिए. चलिए इन फूड आइटम्स के बारे में जानते हैं.

Food for Bone Health: हड्डियां हमारे शरीर का एक काफी अहम हिस्सा होती हैं. ये हमारे शरीर को मजबूती प्रदान करती है. हड्डियों के सेहत को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है और इसपर हमारा ध्यान उसी समय जाता है जब हमें इससे जुड़ी किसी समस्या का सामना करना पड़ता है. जब ऐसी कोई समस्या आती है तो हमें कैल्शियम से लोडेड फूड आइटम्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है या फिर सप्लीमेंट्स लेने की सलाह दी जाती है. जब आप ऐसा करते हैं तो आपकी हड्डियों को मजबूती मिलती है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आपको अपने डायट में शामिल करना चाहिए अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां

केल, गोभी और ब्रोकली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन्स, मिनरल्स के साथ ही कैल्शियम के मामले में भी काफी रिच होते हैं. ये आपकी हड्डियों को मजबूत बना सकती हैं. इन सब्जियों में आपको विटामिन-ए, आयरन और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Health Tips: मानसून के दौरान बीमारियों और इन्फेक्शन से रहना चाहते हैं दूर? अपनाएं ये आसान तरीके

Monsoon Health Tips: मानसून में इन 5 प्राकृतिक जड़ी-बूटियां से बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता

Health Tips: इन सब्जियों के छिलके में भी हैं कमाल के गुण, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

चीया सीड्स

आज के समय में चीया सीड्स का सेवन काफी जोरों-शोरों से किया जा रहा है. जिम जाने वालों के मुंह से अक्सर आप इसका नाम सुनेंगे. चीया सीड्स में आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स के साथ कई और जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिल जाते हैं. यह आपकी बॉडी को कैल्शियम भी प्रोवाइड करते हैं.

डेयरी प्रोडक्ट्स

अगर आपअपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपने डायट में डेयरी प्रोडक्ट्स को जरूर शामिल करना चाहिए. डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम और विटामिन-डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इनमें प्रोटीन की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है.

सोयाबीन

जिम जाने वाले सोयाबीन का सेवन करना काफी ज्यादा पसंद करते है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. लेकिन, सोयाबीन में सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि, कैल्शियम भी पाया जाता है. अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आपकी हड्डियां मजबूत हो जाती हैं.

Health Tips: जायफल का पानी पीने के फायदे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें