27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

DIY blackhead removal: नेचुरल तरीके ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए घरेलू उपचार

DIY blackhead removal: ब्लैकहेड्स को हटाने के घरेलू उपायों , जो त्वचा की स्वस्थता को बढ़ाने और सुंदरता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

ब्लैकहेड्स त्वचा की एक सामान्य समस्या हैं, जो खासकर त्वचा के तेलीय या उभार वाले क्षेत्रों पर दिखाई देती हैं. ये छोटी-छोटी काली रेखाएँ होती हैं जो खासतौर पर नाक, चेहरे की त्वचा पर होती हैं. इन्हें त्वचा से साफ़ करना कठिन हो सकता है और यदि इन्हें अनदेखा किया जाए तो ये त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है. इस आर्टिकल में हम आपको घरेलू उपायों के माध्यम से ब्लैकहेड्स को कैसे हटाया जा सकता है. साथ ही जो सरल और प्रभावी तरीके त्वचा की स्वस्थता और सुंदरता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. इसके बारे में आपको बता रहे हैं.

नीम के पत्ते

नीम में एंटीबैक्टीरियल और आंटी-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज़ होती हैं. इन्हें पीसकर पेस्ट बनाएं और उसे ब्लैकहेड्सपर लगाएं, फिर सूखने के बाद धो लें.

Also Read: Beauty Tips : ओपन पोर्स के कारण कम हो गई है खूबसूरती, नेचुरल मास्क देगा निखार

Also Read: Home and Lifestyle: मानसून आते ही कूलर एसी बंद, पैक करने से पहले ऐसे करें सफाई

Also Read: amitabh-bachchan-fitness-and-life-style-tips

बेसन और दही

बेसन में अंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और दही त्वचा को मोइस्चराइज़ करता है. इन्हें मिलाकर पेस्ट बनाएं और फिर उसे ब्लैकहेड्स के रास्ते पर लगाएं.

हल्दी और नींबू का रस

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और नींबू त्वचा को साफ़ और चमकदार बनाता है. इनको मिलाकर ब्लैकहेड्स पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें.

Also Read: Baby Girl and Boys Name: F अक्षर के नाम वाले बच्चे होते हैं क्लासिक, यहां से चुने यूनिक नाम

आलू और नींबू

आलू को नींबू के रस में मिलाकर ब्लैकहेड्स पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें. यह त्वचा को साफ़ और चमकदार बनाता है.

मल्टानी मिट्टी

यह त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है, खासकर तेलीय त्वचा वाले लोगों के लिए. इसे पानी के साथ मिलाकर फेस पैक की तरह लगाएं और सुखने के बाद धो लें.

Also Read: Personal And Professional life Tips: पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में करें ये बदलाव, रहेंगे हमेशा खुश

यह आर्टिकल केवल सूचना और शिक्षा के उद्देश्यों के लिए है. किसी भी नयी चिकित्सा या स्वास्थ्य परामर्श के लिए, विशेषज्ञ या डॉक्टर से परामर्श करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें