1. home Hindi News
  2. life and style
  3. april fools day 2022 know history in hindi murkh diwas itihas fools day pranks and jokes sry

April Fools' Day 2022: आज मनाया जा रहा है ‘अप्रैल फूल डे’, हंसी ठिठोली के साथ करें इस दिन को सेलिब्रेट

आज 1 अप्रैल है, इस दिन को ‘मूर्ख दिवस’ या ‘अप्रैल फूल डे’ के रूप में मनाया जाता है. इस दिन हर कोई एक दूसरे के साथ मजाक करते हैं, ये बस हंसी मजाक के लिए ही होता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
April Fools' Day 2022
April Fools' Day 2022
Prabhat Khabar Graphics

April Fools' Day 2022: हर साल 1 अप्रैल को ‘मूर्ख दिवस’ यानी ‘अप्रैल फूल डे’ (April Fool Day) मनाया जाता है. इस दिन हर कोई एक दूसरे के साथ मजाक करते हैं, ये बस हंसी मजाक के लिए ही होता है. इस दिन लोग स्कूल, कॉलेज, ऑफिस और घरों में एक-दूसरे को बेवकूफ बनाने के सारे तरीके आजमा लेते हैं और फूल (Fool) बनने पर खूब खिल्ली भी उड़ाते हैं.

जानें अप्रैल फूल डे की शुरुआत

पहली बार मूर्ख दिवस मनाने की कहानी सन् 1381 से शुरू हुई थी. इंग्लैंड के राजा रिचर्ड द्वितीय और बोहेमिया की रानी एनी. ने अपनी सगाई का ऐलान किया और कहा कि 32 मार्च 1381 को उनकी सगाई होगी. इस ऐलान के साथ ही जनता इतनी खुश हुई कि सगाई की तैयारियां और जश्न तक मनाना शुरू कर दिया. बाद में उन्हें एहसास हुआ कि वे बेवकूफ बन गए हैं, क्योंकि कैलेंडर में तो 32 मार्च की तारीख ही नहीं होती. कहा जाता है कि उसके बाद से ही हर साल एक अप्रैल को लोग मूर्ख दिवस के रूप में मनाने लगे.

भारत में कब से हुई इसे मनाने की शुरुआत?

कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में 19वीं सदी में अंग्रेजों ने इस दिन को मनाने की शुरुआत की थी. पिछले कुछ सालों से इसे मनाने का क्रेज बढ़ गया है. सोशल मीडिया पर भी इससे जुड़े मीम्स (Memes) और जोक्स हर साल वायरल होते हैं. हांलाकि, किसी के साथ भी मजाक करते समय इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि वो मजाक जानलेवा न साबित हो. अप्रैल फूल डे की आड़ में धर्म, जाति या किसी की बीमारी व मौत को लेकर किसी के भी साथ मजाक नहीं किया जाना चाहिए.

आज भी मनाया जाता है अप्रैल फूल

सोशल मीडिया के दौर में अप्रैल फूल का सेलिब्रेशन काफी जोर-शोर से किया जाता है. एक-दूसरे को छोटी-बड़ी बातों पर बेवकूफ बनाकर लोग खुश होते हैं और इस दिन को भी एक उत्सव की तरह मनाते हैं. यही नहीं कुछ लोग कई दिन पहले से ही एक अप्रैल का इंतजार भी करने लगते हैं.

अलग-अलग देशों में अलग तरीकों से मनाया जाता है मूर्ख दिवस

अप्रैल फूल डे को अलग-अलग देशों में अलग तरीकों से मनाया जाता है. न्यूजीलैंड, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में अप्रैल फूल को दोपहर तक मनाया जाता है. जबकि फ्रांस, आयरलैंड, इटली, दक्षिण कोरिया, जापान, रूस, नीदरलैंड, जर्मनी, ब्राजील, कनाडा और अमेरिका में पूरे दिन मूर्ख दिवस मनाया जाता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें