1. home Hindi News
  2. health
  3. covid 19 can affect all organs initial symptoms might be unrelated to chest complains know how coronavirus affect aiims experts say this amh

सावधान! कोरोना आपके सभी अंगों को कर सकता है प्रभावित, जानें कैसे

By Agency
Updated Date
सावधान! कोरोना आपके सभी अंगों को कर सकता है प्रभावित, जानें कैसे
सावधान! कोरोना आपके सभी अंगों को कर सकता है प्रभावित, जानें कैसे
Twitter

कोरोना वायरस आपके सभी अंगों को प्रभावित कर सकता है. इस संबंध में दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के विशेषज्ञों ने कहा कि कोविड-19 न केवल फेफड़े को बल्कि करीब सभी अंगों को प्रभावित कर सकता है और प्रारंभिक लक्षण छाती की शिकायत से बिल्कुल असंबंधित हो सकते हैं. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अन्य अंगों को शामिल करने के लिए, बस सांस के लक्षणों के आधार पर हल्के, मध्यम और गंभीर श्रेणियों में मामलों के वर्गीकरण पर फिर से विचार करने की जरूरत है.

एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया, स्नायु विभाग के प्रमुख डॉ एम वी पद्मा श्रीवास्तव, हृदय चिकित्सा विज्ञान विभाग के प्रोफेसर डॉ. अंबुज राय, मेडिसीन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. नीरज निश्चल समेत संस्थान के विशेषज्ञों ने नीति आयोग के साथ मिलकर आयोजित अपने साप्ताहिक ‘नेशनल क्लीनिकल ग्राउंड राउंड्स' में कोविड-19 का फेफड़े पर होने वाले संभावित जटिलताओं पर चर्चा की.

गुलेरिया ने कहा कि चूंकि हमने कोविड-19 के बारे में अधिकाधिक जाना है, तो ऐसे में हमने अहसास किया है कि यह फेफड़े पर भी अपना प्रभाव दिखाता है. यह मूल तथ्य है कि यह वायरस एसीई 2 रिसेप्टर से कोशिका में प्रवेश करता है इसलिए श्वासनली और फेफड़े में वह बड़ी मात्रा में होता है लेकिन वह अन्य अंगो में भी मौजूद होता है और इस तरह अन्य अंग भी प्रभावित होते हैं.

उन्होंने कहा कि हमने कई ऐसे मरीज देखे हैं जिसमें फेफड़े की कम बल्कि अन्य अंगों की अधिक परेशानी रही.'' विशेषज्ञों ने कई ऐसे उदारहण दिये जहां मरीज को बिना लक्षण वाला या हल्के कोविड वाला बताया गया लेकिन उनमें फेफड़े के बजाय अन्य जानलेवा परेशानियां थीं.

एक दिन में कोविड-19 के रिकॉर्ड 75,760 मामले : इधर आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि देश में एक दिन में कोविड-19 के रिकॉर्ड 75,760 मामले सामने आने के बाद मरीजों की कुल संख्या 33,10,234 हो गई, मृतक संख्या बढ़कर 60,472 हुई. देश में 7,25,991 लोगों को अब भी कोरोना वायरस संक्रमण के लिए इलाज चल रहा है जबकि 25,23,771 लोग स्वस्थ हो चुके हैं.

26 अगस्त तक टेस्ट : 26 अगस्त तक टेस्ट किए गए सैंपल की कुल संख्या 3,85,76,510 है, जिसमें 9,24,998 सैंपल का टेस्ट कल किया गया. यह जानकारी भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने दी है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें