24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Alum: फिटकरी के 4 सबसे बड़े फायदे

Alum: फिटकरी जलन, घाव पर सबसे अधिक उपयोग किया जाता है. चलिए जानते हैं फिटकरी के 4 फायदे...

Alum: फिटकरी, जिसे एलम भी कहा जाता है, पानी के अणुओं, एल्यूमीनियम और सल्फेट से बनी होती है. यह गंधहीन और रंगहीन होती है, और इसका स्वाद कसैला और अम्लीय होता है. फिटकरी आमतौर पर सफेद और लाल रंग में मिलती है और पानी में अत्यधिक घुलनशील होती है. इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटी ओबेसिटी, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीडैंड्रफ जैसे औषधीय गुण होते हैं. आमतौर पर लोग शेविंग के बाद इसका इस्तेमाल घाव और जलन को ठीक करने के लिए करते हैं, लेकिन इसके अन्य भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं. आइए जानते हैं फिटकरी के प्रमुख फायदे.

यूरीन इंफेक्शन

यूरीन इंफेक्शन का सामना कई लोग अपने जीवन में कभी-न-कभी करते हैं. फिटकरी यूरीन इंफेक्शन के इलाज में कारगर साबित हो सकती है. इसके लिए फिटकरी के पानी का उपयोग करें और यूरीन एरिया की सफाई करें. इससे उस क्षेत्र से बैक्टीरिया, वायरस और कीटाणु नष्ट होंगे और इंफेक्शन से राहत मिलेगी.

स्कैल्प की समस्याएं

स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं जैसे डैंड्रफ, खुजली और जलन में भी फिटकरी मददगार हो सकती है. फिटकरी सिर के जुओं और गंदगी को हटाने में कारगर है. इसके लिए फिटकरी के पानी से बालों और स्कैल्प की सफाई करें. यह स्कैल्प की समस्याओं को कम कर सकती है.

Also Read: गर्मी में रहना है एनर्जी से भरपूर, तो खाएं ये चीज

दांतों की समस्या

फिटकरी दांतों की बीमारी के इलाज में भी उपयोगी हो सकती है. दांतों में दर्द, मुंह की बदबू या कैविटी की समस्या होने पर फिटकरी का उपयोग किया जा सकता है. इसके लिए फिटकरी को गुनगुने पानी में मिलाएं और इस पानी से सुबह-शाम कुल्ला करें. यह माउथवॉश की तरह काम करता है और दांतों के दर्द, मुंह की बदबू और कैविटी से राहत दिला सकता है.

बलगम की समस्या

सर्दी-जुकाम और खांसी की वजह से गले में बलगम जमा हो जाता है, जो कई बीमारियों का कारण बन सकता है. गले से बलगम साफ करने के लिए आप फिटकरी का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए फिटकरी को शहद के साथ मिलाकर सेवन करें, इससे गले में जमा बलगम साफ हो जाएगा और आपको राहत मिलेगी.

Also Read: दूध में अंजीर मिलाकर खाने के 5 सबसे बड़े फायदे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें