1. home Hindi News
  2. health
  3. 10 hot water health benefits in winter season for hydration stomach skin hair problems heart disease blood circulation immune system garam pani pine ke fayde aur nuksan right time way to drink water hindi latest health tips smt

Hot Water Benefits: ठंड के मौसम में गर्म पानी पीने के कई फायदे, बाल, त्वचा से लेकर वजन घटाने और इम्यूनिटी तक के लिए फायदेमंद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Benefits Of Drinking Hot Water In Hindi, Garam Pani Pine Ke Fayde Or Nuksan, Health News, Winter Season
Benefits Of Drinking Hot Water In Hindi, Garam Pani Pine Ke Fayde Or Nuksan, Health News, Winter Season
Prabhat Khabar Graphics

कड़ाके की ठंड का आगाज हो चुका है. ऐसे में पानी पीने के तरीकों में बदलाव आ जाता है. गर्मी के मुताबिक कम पानी पीते हैं और फ्रीज के पानी से भी दूरी बनाकर नार्मल वाटर पीना शुरू कर देते है. लेकिन, स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हल्के गुनगुने पानी को बहुत कम ही लोग अपने रूटीन में शामिल करते है. आइये आपको बताते हैं ठंड में गर्म पानी के कितने लाभ हो सकते है..

वजन कम करने के लिए गर्म पानी (Hot Water For Weight Loss)

यदि आप भी फिट रहना चाहता है या अपना वजन बनाए रखना चाहते है तो सुबह-सुबह गर्म पानी पीना आपके शरीर के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है. इससे शरीर का तापमान बढ़ता है. साथ ही साथ यह शरीर में मौजूद बैड फैट को जलाकर गलाने की क्षमता रखता है. यदि गर्म पानी आप यू हीं नहीं पीना चाहते तो स्वाद के लिए इसमें नींबू का रस मिला सकते हैं. दरअसल, नींबू में विटामिन सी की मात्रा पायी जाती है. यह एसिडिटी और टॉक्सिन्स चीजों से शरीर में घूल कर लड़ता है और वजन कम करने में मदद करता है.

बेहतर रक्त संचार के लिए जरूरी गर्म पानी (Hot Water For Blood Circulation)

दिन भर भोजन करने के बाद हमारे शरीर में कुछ फैट और टॉक्सिन्स चीजें जमा हो जाती है. ऐसे में यदि प्रतिदिन सुबह उठने के बाद हल्का गर्म पानी पीया जाए तो किडनी और आंत में जमा विषाक्त पदार्थ व फैट मल-मूत्र के जरिए बाहर निकल जाते है. जिससे रक्त संचार बेहतर होता है. आपको बता दें कि ब्लड सर्कुलेशन के बढ़िया होने से आप वैसे भी कई छोट-बड़ी बीमारियों से दूर रहेंगे.

गर्म पानी पाचन क्रिया सुधारकर इम्यून सिस्टम करें मजबूत (Hot Water For Digestion)

भागम-भाग वाली इस लाइफ में कुछ पता नहीं होता कि दोपहर का या रात्रि का भोजन कहां किसके यहां करना पड़े. ऐसे में ज्यादातर लोग भारी भोजन कर लेते है और पाचन समस्या से जुझते रहते है. लेकिन, गर्म पानी का यदि भोजन के पहले और बाद में प्रतिदिन सेवन करें तो यह भोजन को छोटे टुकड़ों में तोड़कर पचाने लायक बना देता है. जिससे आपका पाचन क्रिया सही ढंग से कार्य करता है. साथ ही साथ इम्यून सिस्टम भी सुचारू ढंग से कार्य करता है.

गर्म पानी से नाक और गले के कंजेशन से पाएं छुटकारा (Hot Water For Cold And Cough)

सर्दियों के मौसम में गले की खराश हो या नाक बंद होना या बहना, गुनगुने पानी को रात में शहद के साथ मिलाकर पीने से लाभ होता है. जो लोग गले की खराश के शिकार है वे गर्म पानी में चुटकी भर नमक डालकर गरारे भी कर सकते हैं. यह हमारे श्वसन नली को साफ करके कफ को भी दूर भगाता है. साथ ही साथ नींबू के रस के साथ गर्म पानी का सेवन करने से वायरल सर्दी भी कोसो दूर भागती है. दरअसल, नींबू में विटामिन सी की मात्रा पायी जाती है इम्यूनिटी को बढ़ाकर इन फ्लू वायरसों से लड़ता है.

गर्म पानी बाल संबंधी समस्याओं को करता है दूर (Hot Water For Hair Loss)

बालों को लेकर युवा पीढ़ी खास तौर पर चिंतित रहती है. ऐसे में उन्हें सर्द के मौसम में गर्म पानी जरूर पीना चाहिए. गौरतलब है कि सर्दियों में हम बालों की सही तरह से देखभाल नहीं कर पाते है. यह हमारे बालों के जड़ों को मजबूत बनाता है. गर्म पानी से रक्त संचार तेज होता है. यह बालों को सिलकी और चमकदार भी बनाता है. साथ ही साथ रूसी की समस्याओं को भी दूर भगाता है.

गर्म पानी झुर्रियों, मुंहासे, फुंसी को दूर भगाने का रामबाण उपाय (Hot Water Benefits For Skin)

बढ़ती उम्र में तरोताजा दिखना चाहते हैं तो गर्म पानी का सेवन जरूर करें. आमतौर पर स्कीन से संबंधित ज्यादातर समस्याएं पाचन तंत्र के खराब होने के कारण होती हैं. गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया धीमी होती है जिसके कारण त्वचा की कोशिकाओं का मरम्मत का सही समय मिल पाता है. साथ ही साथ यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर त्वचा की खुबसूरती को निखारने का काम भी करती है. गर्म पानी के सेवन से मुंहासे, फुंसी या झुर्रियों की समस्याओं पर रोक लगाया जा सकता है.

कब्ज और पेट दर्द में कमी (Hot Water For Stomach)

पेट की कई समस्याओं केवल गर्म पानी पीने से दूर हो सकती हैं. इससे आपको पेट में एंठन, दर्द, कब्ज, पाचन क्रिया खराब होने की समस्याओं से राहत मिलती है. साथ ही साथ यह सर्दियों में शरीर के पानी की कमी को भी दूर करता है. जिससे आप दिनभर ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं.

गर्म पानी शरीर के दर्द से दिलाये राहत (Hot Water For Body Pain)

गर्म पानी से मांसपेशियों में ऐंठन, सिरदर्द, महिलाओं के पीरियड्स के दर्द आदि से राहत मिलती है. यह हमारे शरीर की मांसपेशियों को गर्मी देकर रिलैक्स करने में मदद करता है. इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है. जिम या व्यायाम करने वाले लोग भी इसके सेवन से बॉडी पेन से छुटकारा पा सकते है.

इस बात का रखें ख्याल

हमारे शरीर को प्रतिदिन कम से कम 2.5 से 3.0 लीटर पानी की आवश्यकता होती है. जिसमें आधा पानी किडनी द्वारा अवशोषित होता है और बाकी त्वचा, फेफड़े और आंत द्वारा.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें