28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Happy B”Day: कठिन रही है प्रीति जिंटा की रीयल लाइफ, जानें 10 बातें

बॉलीवुड दीवा डिंपल गर्ल प्रीति जिंटा आज अपना 40वां बर्थडे मना रही हैं. उनका जन्‍म 31 जनवरी 1975 को शिमला (हिमाचल प्रदेश) में हुआ था. उनके पिता दुर्गानंद जिंटा भारतीय थलसेना में अफसर थे. प्रीति ने पर्दे पर तो खुद को साबित किया ही उनकी निजी जिदंगी भी चुनौतियों से भरी थी. उन्‍होंने अपने फिल्‍मी […]

बॉलीवुड दीवा डिंपल गर्ल प्रीति जिंटा आज अपना 40वां बर्थडे मना रही हैं. उनका जन्‍म 31 जनवरी 1975 को शिमला (हिमाचल प्रदेश) में हुआ था. उनके पिता दुर्गानंद जिंटा भारतीय थलसेना में अफसर थे. प्रीति ने पर्दे पर तो खुद को साबित किया ही उनकी निजी जिदंगी भी चुनौतियों से भरी थी. उन्‍होंने अपने फिल्‍मी करियर और अपनी पर्सनल लाइफ के बीच सांम्‍जस्‍य स्‍थापित किया था. उन्‍होंने पर्दे पर कई तरह के किरदार निभाकर दर्शकों को हैरान किया. जानें फिल्‍मी करियर और निजी जिदंगी से जुड़ी कुछ खास बातें…

1. वर्ष 1997 में प्रीति फ़िल्म-निर्माता शेखर कपूर से एक ऑडिशन के दौरान हुई थी. वहां उन्‍हें भी ऑडिशन देने का मौका दिया गया और उन्‍हें अभिनेत्री बनने के लिए प्रोत्‍साहित किेया. प्रीति की शुरुआत ऋतिक के साथ फिल्म ‘तारा रम पम पम’ से होनेवाली थी लेकिन यह फिल्‍म किन्‍हीं कारणों से रद्द हो गई.

2. इसके बाद शेखर कपूर ने निर्देशक मणि रत्‍नम से सिफारिश की और प्रीति को फिल्‍म ‘दिल से…’ में काम करने का मौका मिला. फिल्‍म में शाहरुख खान और मनीषा कोईराला ने मुख्‍य भूमिका निभाई थी. फिल्‍म में प्रीति का किरदार ज्‍यादा नहीं था लेकिन इसके बावजूद उन्‍होंने दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाई.

3. इसके बाद वर्ष 1998 में प्रीति ने एक्‍शन-ड्रामा फिल्‍म ‘सोल्‍जर’ में मुख्‍य भूमिका निभाई. बॉबी देओल के आपोजिट नजर आई अभिनेत्री को इस फिल्‍म के लिए पहला फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ नई अभिनेत्री के लिए दिया गया. फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी.

4. इसके बाद उन्‍होंने तेलगू फिल्‍म में काम किया. उन्‍होंने अक्षय के साथ फिल्‍म ‘संघर्ष’ में काम किया जो असफल रही लेकिन दर्शकों ने उनके अभिनय को सराहा.

5. प्रीति की वर्ष 2000 की फिल्‍म ‘क्या कहना’ उनके करियर की सुपरहिट फिल्‍मों में से एक मानी जाती हैं. इस फ़िल्म में कुँवारी माँ व युवा गर्भधारण जैसी समस्याओं पर प्रकाश डाला गया था. इस फिल्‍म के लिए प्रीति को पहला फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार का नामांकन प्राप्‍त हुआ.

6. प्रीति का निजी जीवन भी संघर्षपूर्ण रहा. जब प्रीति मात्र 13 साल की थी जब उनके पिता की एक कार दुर्घटना में मौत हो गई थी. उनकी माँ निलप्रभा को भी इस हादसे में गंभीर चोटें आई थी जिसके कारण उन्‍हें दो साल तक बेड पर ही रहना पड़ा था.

7. इस दुखद हादसे ने प्रीति को समझदार और गंभीर बना दिया था. उन्होंने शिमला के कॉन्वेंट ऑफ़ जीज़स एंड मेरी बोर्डिंग विद्यालय में पढ़ाई की जहां उन्‍हें अकेलापन महसूस होता था लेकिन उन्‍होंने कभी हार नहीं मानी और आगे बढ़ती गई.

8. उन्‍होंने शिमला के सेंट बीड्स कॉलेज से अंग्रेज़ी ऑनर्स की उपाधी प्राप्‍त की. इसके बाद उन्‍होंने मॉडलिंग में अपने करियर की शुरुआत की. इसके बाद वे कई टीवी विज्ञापनों में नजर आई थी.

9. उनकी कुछ चर्चित फिल्‍मों में ‘चोरी चोरी चुपके चुपके’, ‘ये रास्‍ते हैं प्‍यार के’, ‘कल हो ना हो’, ‘सलाम नमस्ते’, ‘कभी अलविदा ना कहना’, ‘कोई मिल गया’, ‘वीर-ज़ारा’, ‘लक्ष्‍य’ और ‘दिल है तुम्‍हारा’ जैसी फिल्‍में शामिल है.

10. प्रीति नेस वाडिया के साथ रिलेशनशिप को लेकर भी सुर्खियों में रहीं. अब दोनों का ब्रेकअप हो चुका है. प्रीति आखिरी बार फिल्म ‘हैपी एंडिंग’ में कैमियो रोल में नजर आईं थीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें