38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Happy B”Day : ”रॉकऑन” फरहान अख्‍तर के बारे में जानें 10 दिलचस्‍प बातें

बॉलीवुड के जानेमाने अभिनेता, निर्माता-निर्देशक, प्‍लेबैक सिंगर, राईटर और टीवी होस्‍ट फरहान अख्‍तर ने अपने विभिन्‍न किरदारों से दर्शकों का खूब दिल जीता. फरहान का जन्‍म 9 जनवरी 1974 को शायर पिता जावेद अख्तर और मां हनी इरानी के यहां हुआ था. फरहान अख्‍तर ने फिल्‍म ‘रॉकऑन’, ‘जिदंगी न मिलेगी दोबारा’, ‘कार्तिक कॉलिंग कार्तिक’ और […]

बॉलीवुड के जानेमाने अभिनेता, निर्माता-निर्देशक, प्‍लेबैक सिंगर, राईटर और टीवी होस्‍ट फरहान अख्‍तर ने अपने विभिन्‍न किरदारों से दर्शकों का खूब दिल जीता. फरहान का जन्‍म 9 जनवरी 1974 को शायर पिता जावेद अख्तर और मां हनी इरानी के यहां हुआ था. फरहान अख्‍तर ने फिल्‍म ‘रॉकऑन’, ‘जिदंगी न मिलेगी दोबारा’, ‘कार्तिक कॉलिंग कार्तिक’ और ‘भाग मिल्‍खा भाग’ जैसी सुपरहिट फिल्‍मों में अपने शानदार अभिनय से खूब वाहवाही लूटी थी. जानें उनके बारे में कुछ दिलचस्‍प बातें…

1. फरहान अख्‍तर ने अपने करियर की शुरुआत मात्र 17 साल की उम्र में फिल्‍म ‘लम्‍हें’ और ‘हिमालय पुत्र’ के सह-निर्देशन से किया था.

2. वर्ष 1999 में फरहान अख्‍तर ने रितेश सिद्धवानी के साथ मिलकर एक्सेल एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड बैनर की स्‍थापना की. इसके बाद वर्ष 2001 उन्‍होंने हिट फ़िल्म ‘दिल चाहता है’ से हिंदी सिनेमा में लेखन और निर्देशन करियर की शुरुआत की. इस फिल्‍म को सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म का राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मिल चुका है.

3. इसके बाद उन्‍होंने फिल्‍म ‘लक्ष्‍य’ (2004) का निर्माण किया. फिल्‍म में रितिक रोशन और प्रीति जिंटा ने मुख्‍य भूमिका निभाई थी. फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई लेकिन समीक्षकों ने फिल्‍म को खूब सराहा.

4. वर्ष 2006 में उन्‍होंने अभिनेता शाहरुख खान को लेकर ‘डॉन 2’ बनाई. यह फिल्‍म अमिताभ बच्‍चन की ‘डॉन’ की सीक्‍वल थी. फिल्‍म सुपरहिट रही. यह उस साल की पांचवी सबसे बड़ी हिट थी.

5. वर्ष 2008 में उन्‍होंने फिल्‍म ‘रॉकऑन’ का निर्माण किया. इस फिल्‍म में उन्‍होंने बतौर अभिनेता अपने करियर की शुरूआत की. इस फिल्‍म को दर्शकों ने खूब सराहा. फिल्‍म को राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मिला. फिल्‍म के कई गाने भी फरहान ने खुद गाये थे.

6. वर्ष 2011 फरहान अख्‍तर के लिए अहम साल साबित हुआ. इस साल ‘लक बाय चांस’, ‘जिदंगी न मिलेगी दोबारा’, ‘डॉन 2’, ‘कार्तिक कॉलिंग कार्तिक’ और ‘गेम’ जैसी फिल्‍मों में काम किया.

7. वर्ष 2013 में फरहान अख्‍तर ने फिल्‍म ‘भाग मिल्‍खा भाग’ में अभिनय किया. फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी. फिल्‍म में फरहान ने धावक मिल्‍खा सिंह की भूमिका निभाई थी. फिल्‍म में उनके अभिनय के लिए खुद मिल्‍खा सिंह ने उनकी तारीफ की थी.

8. फरहान ने वर्ष 2015 में फिल्‍म ‘दिल धड़कने दो’ में काम किया था. इसका निर्देशन उनकी बहन जोया अख्‍तर ने किया था. फिल्‍म में फरहान अचतर और प्रियंका चोपडा ने एक गाना भी गाया था. फिल्‍म में रणवीर सिंह, अनुष्‍का शर्मा और अनिल कपूर भी मुख्‍य भूमिका में थे.

9. फरहान अख्‍तर की शादी हेयर स्टाइलिस्ट अधुना भावनी से हुआ है. उनके दो बच्‍चे अकीरा और शाक्य हैं. वे अभिनेता रितिक रोशन के बहुत अच्‍छे दोस्त हैं.

10. फरहान अख्‍तर जल्‍द ही आगामी फिल्‍म ‘रॉकऑन 2’ में नजर आयेंगे. साथ ही वे शाहरुख खान को लेकर ‘रईस’ बना रहे हैं. हाल ही में उनकी फिल्‍म ‘वजीर’ रिलीज हुई है जिसमें उनके अलावा महानायक अमिताभ बच्‍चन और अदिति राव हैदरी भी मुख्‍य भूमिका में हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें