28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

HAPPY B”DAY : जयाप्रदा की ”सरगम”, सौंदर्य और अभिनय का अनूठा संगम

अपनीएक्टिंग से दर्शकों के दिलों में राज करनेवाली अभिनेत्री और राजनीतिज्ञ जयाप्रदा आज अपना 53वा जन्‍मदिवस मना रही हैं. उनका जन्‍म 3 अप्रैल 1962 को आंध्र प्रदेश के राजमुंदरी में हुआ था. उन्‍होंने अपने एक्टिंग की शुरूआत तेलुगु फिल्‍मों से की थी लेकिन बॉलीवुड फिल्‍मों ने उन्‍हें एक अलग पहचान दिलाई. जया प्रदा उन गिनी-चुनी […]

अपनीएक्टिंग से दर्शकों के दिलों में राज करनेवाली अभिनेत्री और राजनीतिज्ञ जयाप्रदा आज अपना 53वा जन्‍मदिवस मना रही हैं. उनका जन्‍म 3 अप्रैल 1962 को आंध्र प्रदेश के राजमुंदरी में हुआ था. उन्‍होंने अपने एक्टिंग की शुरूआत तेलुगु फिल्‍मों से की थी लेकिन बॉलीवुड फिल्‍मों ने उन्‍हें एक अलग पहचान दिलाई. जया प्रदा उन गिनी-चुनी अभिनेत्रियों में शामिल हैं, जिनमें सौंदर्य और अभिनय का अनूठा संगम देखने को मिलता है.

‘सरगम’, ‘संजोग’ और ‘शराबी’

वर्ष 1979 में के. विश्‍वनाथ की फिल्‍म ‘सिरी सिरी मुव्‍वा’ की हिंदी रीमेक ‘सरगम’ से जया प्रदा ने बॉलीवुड में डेब्‍यू किया था. यह फिल्‍म सुपरहिट साबित हुई और जया रात ही रात एक बड़ी स्‍टार बन गई. फिल्‍म में उन्‍होंने ऋषि कपूर के साथ काम किया था. उन्‍होंने इस फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का फिल्‍मफेयर अवार्ड जीता. इसके बाद वो अपने अभिनय को पर्दे पी भुना नहीं सकीं क्‍योंकि वे हिंदी बोलना नहीं जानती थी.

इसके बाद उनका सितारा फिर ‘कामचोर’ से चमका. इस फिल्‍म की एक और खास बात यह थी कि इस फिल्‍म में जया धाराप्रवाह हिंदी बोलती नजर आई थी. उन्‍होंने अमिताभ बच्‍चन के साथ फिल्‍म ‘शराबी’ में काम किया. फिल्‍म में उन्‍होंने अमिताभ की प्रेमिका का किरदार निभाया था. इस फिल्‍म ने उनके करियर को एक और बड़ी सफलता दिलवाई. उनकी फिल्‍म ‘संजोग’ को भी दर्शकों ने खूब सराहा.

जया की सुंदरता से प्रभावित थे सत्‍यजीत रे

जोनमाने फिल्‍मकार सत्‍यजीत रे जया प्रदा की खूबसूरती से बेहद प्रभावित थे. वे जया को विश्‍व की सुदंरतम महिलाओं में से एक मानते थे. वे जया के साथ एक बांग्‍ला फिल्‍म बनाना चाहते थे लेकिन तबीयत खराब होने के कारण उनकी यह इच्‍छा पूरी नहीं हो सकी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें