''अनजाना सफर'' और KISS, ये है रेखा से जुड़ी कई अनसुनी बातें...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

बॉलीवुड की सदाबहार अभिनेत्री रेखा आज अपना 63वां जन्‍मदिन मना रही हैं. उनका जन्‍म 10 अक्‍टूबर 1954 को चेन्‍नई (तब मद्रास) में हुआ था. रेखा की खूबसूरती को देखकर इस बात का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता कि उन्‍होंने अपनी उम्र के 63वें पड़ाव पर कदम रख लिया है. रेखा का जिंदगी जीने का वही बेफिक्र अंदाज और जिंदादिली अब भी बरकरार है.वे भले ही फिल्‍मों से दूर हैं लेकिन लेकिन किसी भी कार्यक्रम में उनकी मौजूदगी सुर्खियां बन जाती है. रेखा की खूबसूरती आज भी बरकरार है और 'इन आंखों की मस्‍ती के मस्‍ताने हजारो हैं' गाने की लाइन आज भी उनपर फिट बैठती है. रेखा अपनी खूबसूरती, दमदार अदाकारी के साथ कॉन्‍ट्रोवर्सी को लेकर भी चर्चा में रही.

'अनजाना सफर' और KISS

रेखा ने अपनी बायोग्राफी में अपनी जिंदगी का एक दर्दनाक वाकया बयां किया है. दरअसल यह घटना उस समय की है जब रेखा फिल्‍म 'अनजाना सफर' की शूटिंग कर रही थी. वे उस समय महज 15 साल की थी. रेखा एक रोमांटिक गाने के लिए सेट पर पहुंची. जैसे ही डायरेक्‍टर ने एक्‍शन बोला अभिनता बिस्‍वजीत उन्‍हें होठों पर किस करना शुरू कर दिया. यह किसिंग सीन लगातार 5 मिनट तक चला, कैमरा रोल होता रहा और डायरेक्‍टर ने कट नहीं बोला. वहां मौजूद यूनिट के सदस्‍य सीटियां मार रहे थे. रेखा इसके खिलाफ आवाज उठाना चाहती थीं लेकिन अंजाम के डर से वे चुप रहीं. यह सीन काफी समय तक सुर्खियों में बना रहा. इस दृश्‍य पर सेंसर बोर्ड ने कैंची चलाने की कोशिश की थी. जिसके बाद यह मामला कोर्ट पहुंच गया. विवाद इतना बढ़ गया था कि अमेरिका की 'लाइफ मैग्‍जीन' ने इसपर कवर स्‍टोरी छापी थी जिसका टाइटल था- 'द किसिंग क्रायसिस ऑफ इंडिया'.

''अनजाना सफर'' और KISS, ये है रेखा से जुड़ी कई अनसुनी बातें...

चप्‍पल से स्‍वागत

विनोद मेहरा संग उनकी शादी को लेकर भी इस किताब में जिक्र किया गया है. दरअसल रेखा की सास कमला दोनों की शादी से नाखुश थीं. शादी के बाद जब पहली बार विनोद और रेखा घर आये थे, उनकी सास बेहद गुस्‍सा थी. जैसे ही रेखा उनका आशीर्वाद लेने को झुकीं, उनकी सास ने उन्‍हें ढकेल दिया था. उन्‍होंने रेखा को मारने के लिए चप्‍पल भी निकाली और घर में घुसने से मना कर दिया.

''अनजाना सफर'' और KISS, ये है रेखा से जुड़ी कई अनसुनी बातें...

सिंदूर का राज

रेखा ने वर्ष 1990 में रेखा ने बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल से शादी की थी. लेकिन शादी के एक साल बाद ही मुकेश ने आत्‍महत्‍या कर ली थी. बताया जाता है कि मुकेश ने रेखा का दुपट्टा गले में बांधकर आत्‍महत्‍या की थी. जिसके बाद मुकेश के परिवार और फिल्म इंडस्ट्री के लोगों ने रेखा को कोसा था जिनमें कई बड़े नाम शामिल है. लेकिन रेखा आज भी सिंदूर लगाती है. इस पर न जाने कितनी अटकलें लगाई जाती रहीं है लेकिन रेखा ने कभी इन सबकी परवाह नहीं की. रेखा के माथे का सिंदूर आज भी राज बना हुआ है. इस पर कई सालों से कंट्रोवर्सी बरकरार है.

''अनजाना सफर'' और KISS, ये है रेखा से जुड़ी कई अनसुनी बातें...

ऋषि कपूर - नीतू सिंह की शादी में सिंदूर लगाकर पहुंची थीं रेखा

मीडिया में छपी खबरों के अनुसार ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी में रेखा सफेद साड़ी, माथे पर बड़ी से बिंदी और मांग में सिंदूर भर कर आयीं थी. जिस वक्त रेखा पार्टी में पहुंचीं थी अमिताभ-जया अपने पूरे परिवार के साथ वहां मौजूद थे. रेखा जैसे आयीं, लोगों की नजर रेखा के सिंदूर पर गयी और मीडिया का कहना है कि सारे कैमरे नीतू-ऋषि से हटकर रेखा पर टिक गये. उस वक्त अमिताभ और रेखा के संबंधों की चर्चा थी. कहा जाता है कि रेखा ने संजय दत्त के नाम का सिंदूर लगाया था. वहीं कई लोग इसे अमिताभ से जोड़कर भी देखते हैं. हालांकि अपने इस गेटअप पर रेखा ने कहा था कि वे शूटिंग से सीधे पार्टी में पहुंची थीं, शूटिंग में उनका यह गेटअप था, जिसे उतारना वह भूल गयीं थीं.

रेखा के सिंदूर को पर अभिनेता पुनीत इस्‍सार की पत्‍नी ने कहा था कि रेखा, अमिताभ बच्‍चन के लिए सिंदूर लगाती हैं. जबकि रेखा ने एक अवार्ड फंक्‍शन में कहर कहा था कि वह जिस शहर से है, वहां सिंदूर लगाने का फैशन है. वहीं साल 2008 में एक इंटरव्यू में रेखा ने कहा था कि मुझे लोगों की प्रतिक्रियाओं से फर्क नहीं पड़ता. मुझे लगता है कि सिंदूर मुझ पर फबता है.

रेखा, संजय दत्तऔरशादी

संजय दत्त और रेखा ने 1984 में आयी फिल्म ‘जमीन-आसमान’ में एक साथ काम किया. इस फिल्म में रेखा संजय दत्त की मां की भूमिका में थीं. मीडिया में चली खबरों के अनुसार इसी फिल्म के दौरान दोनों के बीच नजदीकी का जन्म हुआ और दोनों ने गुपचुप शादी भी कर ली. रेखा संजय दत्त से उम्र में पांच साल बड़ी हैं. लेकिन जब सुनील दत्त को इस रिश्ते के बारे में जानकारी मिली तो वे बहुत नाराज हुए, जिसके बाद संजय ने ऋचा शर्मा से शादी कर ली थी. हालांकि जब मीडिया में रेखा और संजय दत्त की शादी की खबरें आयीं, तो दोनों ने इस संबंध से इनकार किया, हालांकि रेखा के बारे में यह कहा जाता है कि उन्होंने यह स्वीकार किया था कि उन्होंने अमिताभ को जलाने के लिए संजय दत्त के साथ संबंध जोड़ा था. उस वक्त रेखा अमिताभ के साथ प्रेम संबंध में थीं, लेकिन अमिताभ शादीशुदा थे.

रेखा का कई फिल्म एक्टर्स के साथ नाम जुड़ा. जिसके चलते वे अक्‍सर विवादों में रहीं. अमिताभ के अलावा उनका नाम नवीन निश्चल, विश्वजीत, विनोद मेहरा, जितेंद्र, अक्षय कुमार, शत्रुघ्न सिन्हा और संजय दत्त जैसे अभिनेताओं से जुड़ा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें