दिल्ली चुनावः 44 निवर्तमान विधायक दोबारा चुनाव जीते, विधानसभा में पहुंचेंगे 16 नये चेहरे

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्लीः दिल्ली विधानसभा चुनाव के मंगलवार को आए परिणामों के मुताबिक भाजपा के दो निवर्तमान विधायकों सहित कुल 44 निवर्तमान विधायक अपनी सीटें बचाने में कामयाब रहे. भाजपा के विजेंदर गुप्ता (रोहिणी) और ओपी शर्मा (विश्वास नगर) अपनी-अपनी सीटें बरकरार रखने में कामयाब रहे. दोनों को क्रमश: 12,000 और 16,000 से अधिक मतों से जीत मिली.

गांधीनगर से पूर्व विधायक अनिल कुमार वाजपेयी भी अपनी सीट बरकरार रखी लेकिन इसबार वह आम आदमी पार्टी (आप) के बजाय भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़े थे. आप के प्रमुख चेहरे अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, इमरान हुसैन, कैलाश गहलोत और राजेंद्र पाल गौतम ने भी क्रमश: नयी दिल्ली, पटपड़गंज, शकूर बस्ती, बाबरपुर, बल्लीमारान, नजफगढ़ और सीमापुरी सीटें बरकरार रखीं.

आदर्श नगर सीट से आप प्रत्याशी पवन शर्मा भी भाजपा के राज कुमार भाटिया को करीब 1500 मतों से मात देकर यह सीट बचाने में कामयाब हुए. आंबेडकर नगर (सुरक्षित) सीट आप प्रत्याशी अजय दत्त ने करीब 28,000 मतों के अंतर से अपने निकटतम प्रत्याशी को हराकर बरकरार रखी है.

आप के 16 नए विधायक
दिल्ली की नयी विधानसभा में 16 ऐसे चेहरे दिखेंगे जो पहली बार निर्वाचित होकर सदन पहुंचेगे. ये सभी नये चेहरे आम आदमी पार्टी के टिकट पर जीते हैं जिनमें आतिशि, राघव चड्ढा और दिलीप पांडेय शामिल हैं. कालकाजी सीट से आतिशि ने भाजपा के धर्मबीर सिंह को 11,393 वोटों के अंतर से हराया.
वहीं राजिन्दर नगर सीट से जीतने वाले चड्ढा ने भाजपा के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सरदार आर. पी. सिंह को 20,058 वोटों से हराया. आतिशि और राघव ने लोकसभा चुनाव में भी मैदान में थे लेकिन भाजपा से हार गए थे. वहीं 2019 में उत्तरी-पूर्वी दिल्ली से लोकसभा चुनाव हार चुके पांडेय ने तिमारपुर सीट से 24 हजार से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की है.
कांग्रेस छोड़कर विधानसभा चुनावों से पहले आप में आयीं राजकुमारी ढिल्लों ने भाजपा के तेजिन्दर पाल सिंह बग्गा को हरीनगर सीट से 20 हजार से ज्यादा मतों से हराया है. त्रिनगर सीट से आप की प्रीति तोमर ने भाजपा के तिलक राम गुप्ता को 10,700 से अधिक वोटों से हराया है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें