Delhi Election Results 2020ः अरविंद केजरीवाल और वेलेंटाइन डे का है खास संयोग, जानिए

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Delhi Election Results 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजों की मतगणना के रुझानों में आम आदमी पार्टी (AAP) को बहुमत हासिल होता हुआ नजर आ रहा है. रुझानों में आम आदमी पार्टी को बहुमत हासिल हो चुका है वहीं कांग्रेस का खाता खुलता भी दिखाई नहीं दे रहा है. भारतीय जनता पार्टी पिछली बार के मुकाबले 10 से अधिक सीटों पर आगे चल रही है. अगर रुझान सही साबित होते हैं तो दिल्ली में आम आदमी पार्टी का यह लगातार तीसरा कार्यकाल होगा.
इसके साथ ही इससे 14 फरवरी यानी वेलेंटाइन डे के साथ अरविंद केजरीवाल के साथ कनेक्शन का भी पता चलेगा. दरअसल, जब से केजरीवाल ने राजनीति में कदम रखा है तब 14 फरवरी यानी वेलेंटाइन डे पर कुछ न कुछ हुआ है. इस बार भी संभव है कि वो 14 फरवरी को मुख्यमंत्री पद का शपथ लें. इसे संयोग भी कहा जा सकता है लेकिन 2014 और 2015 दोनों ही बार दिल्ली विधानसभा चुनाव में वेलेंटाइन डे किसी न किसी तरह अरविंद केजरीवाल के साथ जुड़ा हुआ है.
2014 में क्या हुआ था
दिल्ली में 4 दिसंबर.2013 को विधानसभा चुनाव हुए और आठ दिसंबर को परिणाम घोषित किए गए. 2012 नवंबर में आम आदमी पार्टी की स्थापना हुई और पहली बार पार्टी ने इसी साल चुनाव लड़ा. दिल्ली में बीजेपी ने 70 में से 31, आम आदमी पार्टी ने 28 और कांग्रेस ने 8 सीटें जीती और विधानसभा त्रिशंकु रही.
आप ने कांग्रेस से गठबंधन किया और अरविंद केजरीवाल ने 28 दिसंबर को पहली बार दिल्ली के मुख्यमंत्री की शपथ ली. हालांकि ये ज्यादा दिन नहीं चला. रिश्तों में खटास आई औऱ केजरीवाल ने 14 फरवरी 2014 को दिन चुना गया. यह सरकार सिर्फ 49 दिनों तक ही चली. इसके बाद दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया.
2015 में क्या हुआ
चुनाव आयोग ने 12 जनवरी 2015 को दिल्ली में चुनाव की घोषणा की. और इसी दिन आप के प्रवक्ता राघव चड्ढा ने एलान कर दिया कि केजरीवाल ऐतिहासिक रामलीला मैदान में 14 फरवरी को शपथ लेंगे और उस दिन वह दिल्ली के वैलेंटाइन बनेंगे. बता दें कि सात फरवरी को वोटिंग हुई थी और 10 फरवरी को चुनाव परिणाम आया था.
इस चुनाव में आप ने रिकॉर्ड जीत दर्ज की. 70 में 67 सीटें आप को जबकि भाजपा को मात्र तीन सीटों से ही संतोष करना पड़ा. पहली बार ऐसा हुआ था कि कांग्रेस का खाता तक नहीं खुला. अरविंद केंजरीवाल ने 14 फरवरी 2015 को शपथ लिया.
साल 2018 और वेलेंटाइन डे
सरकार बनने के तीन साल बाद यानी 2018 में केजरीवाल ने एक खास कार्यक्रम किया. दिलचस्प बात ये है कि इस कार्यक्रम का आयोजन 14 फरवरी यानी वेलेंटाइन डे के ही दिन किया गया. यानी खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस दिन को बेहद खास मानते हैं. इससे तय है कि अगर अरविंद केजरीवाल और वेलेंटाइन डे के कनेक्शन को देखें तो आप एक बार फिर 14 फरवरी को शपथ ग्रहण समारोह आयोजित कर सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें