1. home Home
  2. business
  3. trai issued strict instructions for facility of number portability through sms rjh

मोबाइल ग्राहकों को अब एक SMS से मिलेगी नंबर पोर्टेबिलिटी की सुविधा, ट्राई ने जारी किया सख्त निर्देश

ट्राई ने टेलीकाॅम ऑपरेटर्स को यह निर्देश दिया है कि वे यह सुविधा सभी मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं को दें चाहें उन्होंने कितनी भी राशि का रिचार्ज कराया हो.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
TRAI issued strict instructions
TRAI issued strict instructions
Twitter

ट्राई ने टेलीकाॅम ऑपरेटर्स को यह निर्देश दिया है कि वे सभी मोबाइल ग्राहकों को नंबर पोर्टेबिलिटी की सुविधा एसएमएस के जरिये तत्काल प्रभाव से उपलब्ध कराये. इस सुविधा के बाद मोबाइल के ग्राहक बस एक एसएमएस करके अपना नंबर वही रखते हुए मोबाइल कंपनी को बदल सकेंगे.

ट्राई ने टेलीकाॅम ऑपरेटर्स को यह निर्देश दिया है कि वे यह सुविधा सभी मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं को दें चाहें उन्होंने कितनी भी राशि का रिचार्ज कराया हो. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) का नेटवर्क पोर्टेबिलिटी को लेकर यह सख्त निर्देश आया है.

  • सभी मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं को मिलेगी पोर्टेबिलिटी की सुविधा

  • चाहे ग्राहक ने कितनी भी राशि का रिचार्ज कराया हो

  • 1900 पर एसएमएस करने पर मिलेगी सुविधा

रिलायंस जियो ने हाल ही में नियामक को पत्र लिखकर शिकायत की थी कि वोडाफोन आइडिया का नया शुल्क ढांचा कथित रूप से कम राशि के रिचार्ज कराने वाले ग्राहकों को अपने नेटवर्क से मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की सुविधा प्रतिबंधित कर रहा है.

ट्राई ने कुछ प्रीपेड वाउचर में आउटगोइंग एसएमएस सुविधा प्रदान नहीं करने वाली दूरसंचार सेवाप्रदाता कंपनियों के रुख पर पर कड़ा ऐतराज जताया. ट्राई के अनुसार, हाल के दिनों में ग्राहकों से शिकायतें मिली हैं कि वे अपने प्रीपेड खातों में पर्याप्त राशि होने के बावजूद मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूपीसी (यूनिक पोर्टिंग कोड) सृजित करने के लिए निर्धारित नंबर 1900 पर एसएमएस भेजने में असमर्थ हैं.

ट्राई ने अपने निर्देश में कहा है कि नंबर पोर्टेबिलिटी नियम 2009 के तहत प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों श्रेणी के मोबाइल फोन ग्राहकों को मोबाइल फोन पोर्टेबिलिटी की सुविधा एसएमएस के जरिये मिलनी चाहिए. ट्राई के इस आदेश के बाद ग्राहकों के लिए बिना नंबर बदले मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी को बदलना आसान हो जायेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें