1. home Hindi News
  2. business
  3. free ration scheme modi govt where to apply ration card online here details amh

Free Ration: मुफ्त अनाज लेने के लिए करें बस ये काम, मोदी सरकार ने गरीबों को दी राहत

राशन कार्ड मुख्य रुप से तीन प्रकार के होते हैं. पहला कार्ड एपीएल होता है जिसमें गरीबी रेखा के ऊपर रहने वाले लोगों को सरकार शामिल करती है. दूसरा होता है बीपीएल कार्ड जिसमें गरीबी रेखा के नीचे वाले लोग शामिल किये जाते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Free Ration News
Free Ration News
PIB

Free Ration Updates : क्या आप जानते हैं कि इस कोरोना काल में केंद्र की मोदी सरकार ने गरीबों को राहत देने का काम किया है. जी हां...पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत प्रति माह 5 किलो मुफ्त खाद्यान्न की आपूर्ति योजना मार्च 2022 तक बढ़ाने का फैसला पिछले साल लिया है. केंद्र सरकार के इस निर्णय के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी राजधानी के लोगों को राहत देते हुए कहा कि कोरोना काल में मिल रहे मुफ्त राशन को और छ: महीनों के लिए बढ़ा दिया गया है. अब राशन 31 मई तक गरीबों को देने का काम किया जाएगा.

राशन कार्ड के प्रकार के बारे में आप भी जानें

यदि आप राशन कार्ड के बारे में नहीं जानते तो आइए आपको बताते हैं इसके प्रकार...दरअसल राशन कार्ड मुख्य रुप से तीन प्रकार के होते हैं. पहला कार्ड एपीएल होता है जिसमें गरीबी रेखा के ऊपर रहने वाले लोगों को सरकार शामिल करती है. दूसरा होता है बीपीएल कार्ड जिसमें गरीबी रेखा के नीचे वाले लोग शामिल किये जाते हैं. वहीं तीसरे कार्ड को अन्त्योदय के नाम से जाना जाता है जिसमें बीपीएल और सबसे गरीब परिवारों को सरकार शामिल करती है.

राशन कार्ड ऐसे बनेगा आपका

आइए आपको राशन कार्ड बनवाने का तरीका बताते हैं साथ ही इसके लिए जरूरत पड़ने वाले कागजात के संबंध में भी बताते हैं.

-सबसे पहले आप जिस राज्य के निवासी हैं. उसकी आधिकारिक वेबसाइट को कंप्‍यूटर पर ओपन कर लें. जैसे अगर आप यूपी के रहने वाले हैं तो आप https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर क्लिक करने का काम करें.

-यहां से आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. आईडी प्रूफ के तौर पर आपसे कागजात मांगा जाएगा. इसमें आप अपना आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस दे सकते हैं. इसके अलावा पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, पते के प्रमाण के तौर पर बिजली बिल, गैस कनेक्शन बुक, बैंक स्टेटमेंट या पासबुक, रेंटल एग्रीमेंट जैसे दस्तावेज पिन कर सकते हैं.

-यदि आप राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर देते हैं तो उसके बाद आपके द्वारा दी गई जानकारी का फील्ड वेरिफिकेशन किया जाएगा. यदि आपका आवेदन सही पाया गया तो फिर 30 दिनों में आपका राशन कार्ड बन जाएगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें