34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bharti Hexacom IPO: आज से निवेशकों के लिए खुल गया भारती हेक्साकॉम का आईपीओ, जानें प्राइस बैंड, GMP और अन्य डिटेल

Bharti Hexacom IPO: भारती हेक्साकॉम में भारती एयरटेल की 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है और शेष 30 प्रतिशत हिस्सेदारी सार्वजनिक क्षेत्र की टेलीकॉम कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड के पास है. भारती हेक्साकॉम एक संचार समाधान प्रदाता है, जो देश में राजस्थान और उत्तर-पूर्व दूरसंचार सर्किल में ग्राहकों को उपभोक्ता मोबाइल सेवाएं, फिक्स्ड लाइन टेलीफोन और ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करती है.

Bharti Hexacom IPO: आज भारतीय शेयर बाजार में वित्त वर्ष 2024-25 का पहला आईपीओ आज बाजार में निवेशकों के बोली लगाने के लिए खुल गया है. भारती एयरटेल की सब्सिडियरी भारती हेक्साकॉम आईपीओ को माध्यम से 4,275 करोड़ रुपये जुटाने की कोशिश कर रही है. इसके लिए निवेशक पांच अप्रैल तक बोली लगा सकते हैं. कंपनी ने आईपीओ का प्राइस बैंड 542 से 570 रुपये प्रतिशेयर तय किया है. कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग BSE और NSE पर होनी है. कंपनी के द्वारा 7.5 करोड़ शेयर ऑफर फॉर सेल के तहत जारी किया गया है. इस कंपनी में सरकार कंपनी टेलीकम्युनिकेशंस कंसलटेंट इंडिया लिमिटेड (TCIL) की हिस्सेदारी है. वह अपनी 15 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच रही है.

1995 में कंपनी की हुई थी स्थापना

भारती हेक्साकॉम में भारती एयरटेल की 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है और शेष 30 प्रतिशत हिस्सेदारी सार्वजनिक क्षेत्र की टेलीकॉम कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड के पास है. भारती हेक्साकॉम एक संचार समाधान प्रदाता है, जो देश में राजस्थान और उत्तर-पूर्व दूरसंचार सर्किल में ग्राहकों को उपभोक्ता मोबाइल सेवाएं, फिक्स्ड लाइन टेलीफोन और ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करती है. कंपनी की स्थापना 1995 में हुई थी. एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, बॉब कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड और आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड भारती हेक्साकॉम आईपीओ के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं, जबकि केफिन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड इश्यू के लिए रजिस्ट्रार है.

Also Read: सुस्त बाजार में सड़क और पुल बनाने वाली कंपनी की बेहतर लिस्टिंग, जानें स्टॉक प्राइस

क्या है GMP

ग्रे मार्केट में कंपनी आज सुबह 10 बजे कंपनी के शेयर पर 52 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है. इससे स्टॉक के मेनबोर्ड पर 622 रुपये पर लिस्ट होने की संभावना जतायी जा रही है.

कितना करना होगा निवेश

खुदरा निवेशकों को कम से कम 26 शेयरों के लिए बोली लगानी होगी. जबकि, वो अधिकतम 338 शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं. इस हिसाब से निवेशक को कम से कम 14,820 रुपये अधिकतम 1,92,660 रुपये का निवेश करना होगा

आईपीओ के पैसे का क्या करेगी कंपनी

आईपीओ पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल पर आधारित है इसलिए निर्गम से मिली राशि शेयरधारकों के पास जाएगी. कंपनी को इसमें से कोई राशि नहीं मिलेगी.

कब होगा शेयरों का अलॉटमेंट

कंपनी के द्वारा निवशकों को शेयरों का अलॉटमेंट आठ अप्रैल को किया जाएगा. जबकि, 10 अप्रैल को शेयरों के निवेशकों के खाते में भेजा जाएगा और रिफंड भी इसी दिन शुरु होगा.

कब होगी लिस्टिंग

कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग NSE-BSE बोर्ड पर 12 अप्रैल को होने की संभावना है.

(डिस्‍क्‍लेमर: शेयर बाजार या आईपीओ में निवेश बाजार जोखिम के अंतर्गत है. किसी भी शेयर में निवेश से पहले अच्छे वित्तीय सलाहकार से पूरी जानकारी लें. हम किसी कंपनी में निवेश के लिए प्रेरित नहीं कर रहे हैं.)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें