1. home Hindi News
  2. business
  3. bank fd one year fd will earn more fixed money in these banks for more interest rts

एक साल की FD और होगी दमदार कमाई, ज्यादा ब्याज के लिए इन बैंकों में फिक्स कराएं पैसे

बैंक में कम अवधि के लिए पैसे निवेश कर सुरक्षित तरीके से ज्यादा कमाई की जा सकती है. तो अगर आप भी ज्यादा ब्याज पाना चाहते हैं तो इन बैंकों को चुन सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एफडी, सांकेतिक तस्वीर
एफडी, सांकेतिक तस्वीर
पीटीआई फाइल फोटो

Best FD rates: अगर आप कम अवधि के लिए अपने पैसे को निवेश कर दमदार कमाई भी करना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है. जी हां.. कई बार हम पैसे निवेश तो करना चाहते हैं लेकिन कम समय में ज्यादा ब्याज दर मिल पाना मुश्किल होता है. हालांकि फिक्स रिटर्न के लिए बैंकों में निवेश करना एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. ऐसे में कई सरकारी और निजी सेक्टर के व्यावसायिक बैंक जैसे SBI, PNB, ICICI और HDFC बैंक में 1 साल की एफडी पर 5 फीसदी तक और अगर वरिष्ठ नागरिक हैं तो 5.50 फीसदी तक का ब्याज दर उपलब्ध करा रहे हैं. नौकरीपेशा वालों के यह विकल्प सुरक्षित तो है. मैच्योरिटी पर मिलने वाले राशि पर टैक्स भी लगता है. तो आइए जानते हैं कि एसबीआई, पीएनबी के अलावा निजी सेक्टर के एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक में एफडी पर सालाना कितना ब्याज मिलेगा.

एसबीआई ग्राहकों के लिए एक साल की एफडी फायदेमंद

सबसे पहले बात करते हैं सरकारी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की. अगर आप एसबीआई ग्राहक हैं और एफडी में पैसे निवेश करना चाहते हैं तो एक साल की एफडी पर एसबीआई की तरफ से 5 फीसदी ब्याज मिलेगा. वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर 5.50 फीसदी है. बैंक के आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी गई है. हालांकि यह ब्याज की दरें 2 करोड़ से कम के एफडी पर ही लागू होती है.

पीएनबी के ग्राहक को भी फायदा

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों को 1 साल की एफडी पर 5 फीसदी का सालाना ब्याज दर मिलेगा. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर 5.50 फीसदी तय की गई है. तो अगर आप पीएनबी ग्राहक हैं तो इसका लाभ उठा सकते हैं. और कम समय के लिए अपने पैसे को सुरक्षित निवेश कर सकते हैं. यह ब्याज की दरें पिछले साल अगस्त से लागू हैं. हालांकि 2 करोड़ रूपए से कम के एफडी के लिए ही यह ब्याज की दरें मान्य हैं.

HDFC बैंक के ग्राहकों को मिलेगा इतना ब्याज

निजी सेक्टर के HDFC बैंक में एक साल की एफडी पर 4.90 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा. वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर 5.40 फीसदी तय हैं. 2 करोड़ से कम के डिपॉजिट के लिए यह दरें लागू होगी. तो अगर आप भी फायदा पाना चाहते हैं. निवेश कर सकते हैं.

ICICI बैंक भी है बेहतर विकल्प

ICICI बैंक 1 साल की अवधि के लिए फिक्स डिपॉजिट कराने पर 4.90 फीसदी ब्याज उपलब्ध करा रहा है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर 5.40 फीसदी तय की गई है. 2 करोड़ से कम के जमा पर दरें लागू होंगी.

5 साल की एफडी कराई तो नहीं लगेगी टैक्स

आपको बता दें अगर आप अपने एफडी को टैक्स फ्री करना चाहते हैं तो आपको 5 साल की अवधि के लिए एफडी कराना सही होगा. किसी भी बैंक में अगर आप 5 साल के लिए पैसे फिक्स कराते हैं तो इनकम टैक्स की धारा 80 सी में टैक्स छूट का लाभ मिलेगा. हालांकि आपको बता दें कि एफडी पर मिलने वाला ब्याज पर टैक्सेबल होता है. इसमें एक वित्तीय वर्ष में आप ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रूपए तक के निवेश में टैक्स बचा सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपका लॉन इन पीरियड 5 साल का होना चाहिए इस अवधि को 10 साल तक के लिए बढ़ाया जा सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें