1. home Home
  2. business
  3. aadhar card for children uidai news no neet of birth certificate and eye scan prt

बच्चों के लिए भी जरूरी है आधार कार्ड, बनाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, जानें पूरी प्रक्रिया

यूआईडीएआई की तरफ से बच्चों के आधार कार्ड को लेकर सहुलियत दी गई है. जिसके तहत बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट देने की जरूरत नहीं होगी. 5 साल के कम उम्र के बच्चों के आधार कार्ड बनाने में फिंगरप्रिंट और आई स्कैन भी नहीं किया जाएगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
aadhaar card
aadhaar card
uidai
  • बच्चों का आधार कार्ड बनाना हुआ आसान, नहीं देने होंगे दस्तावेज

  • नहीं दिखाने होंगे बर्थ सर्टिफिकेटस, नहीं होगा आई स्कैन

  • 5 साल से कम उम्र के बच्चों के आधार कार्ड बनाने में फिंगरप्रिंट की जरूरत नहीं

Aadhaar Card UIDAI: बच्चों के लिए भी आधार कार्ड एक अहम दस्तावेज है. लेकिन अक्सर लोग बच्चों के आधार को नजरअंदाज कर देते हैं. इधर, यूआईडीएआई की तरफ से बच्चों के आधार कार्ड को लेकर सहुलियत दी गई है. जिसके तहत बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट देने की जरूरत नहीं होगी. जी हां, बच्चों के आधार कार्ड बनाने में अब बर्थ सर्टिफिकेट की बाध्यता खत्म कर दी गई है.

नहीं होगा फिंगरप्रिंट और आई स्कैन: यहीं नहीं, अब अब 5 साल के कम उम्र के बच्चों के आधार कार्ड बनाने में फिंगरप्रिंट (Finger Print) और आई स्कैन (Eye Scan) भी नहीं किया जाएगा. इसके साथ ही एक और बदलाव किया गया है. अब बच्चों का आधार कार्ड नीले रंग का होगा. हालांकि, बच्चे 5 साल पूरे हो जाने पर उनका बायोमेट्रिक डाटा अपलोड किया जाएगा.

आधार कार्ड ऑनलाइन बनाने का तरीका

  • सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट लॉग इन करें.

  • आधार कार्ड रजिस्टर्ड लिंक पर जाएं.

  • जो जानकारी मांगी जा रही है उसे भर दें.

  • इसके बाद फिक्स अपॉइंटमेंट विकल्प पर क्लिक कर दें.

  • नजदीकी आधार सेंटर का चयन कर लें.

  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करे दें.

आधार के बिना नहीं हो सकते कई काम: बता दें, आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है. इसके बिना कई काम अटके रह जाते हैं. बच्चों के लिए भी आधार कार्ड बहुत जरूरी होता है. स्कूल में एडमिशन कराने से लेकर कई अन्य काम इसके बिना अटके रह जाते हैं.

वहीं, बच्चों के आधार कार्ड बनवाने में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने कहा है कि, बच्चों का आधार बनवाने में सावधानी बरतने की सलाह दी है. यूआईडीएआई का कहना है कि, बच्चों का आधार कार्ड बनवाते समय अंग्रेजी स्पेलिंग भरने समय सावधानी बरते ताकी गलती की संभावना नहीं रहे. डिटेल्स भरते समय भी सावधानी बरतने की यूआईडीएआई ने सलाह दी है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें