32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सेंसेक्स, निफ्टी नयी ऊंचाई पर, वाहन, धातु के शेयरों में तेजी

मुंबई : स्थानीय शेयर बाजारों में गुरुवारको दूसरे दिन भी तेजी की धारणा बनी रही और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स तथा निफ्टी दोनों नाम मात्र की बढ़त के साथ नयी ऊंचाई पर बंद हुए. इस साल माॅनसून सामान्य रहने की भविष्यवाणी से बाजार को लेकर धारणा मजबूत बनी हुई है. बीएसई सेंसेक्स करीबतीन अंक […]

मुंबई : स्थानीय शेयर बाजारों में गुरुवारको दूसरे दिन भी तेजी की धारणा बनी रही और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स तथा निफ्टी दोनों नाम मात्र की बढ़त के साथ नयी ऊंचाई पर बंद हुए. इस साल माॅनसून सामान्य रहने की भविष्यवाणी से बाजार को लेकर धारणा मजबूत बनी हुई है. बीएसई सेंसेक्स करीबतीन अंक की बढ़त के साथ 30,250.98 अंक, जबकि एनएसई निफ्टी 15 अंक की तेजी के साथ 9,422.40 अंक पर बंद हुआ.

दोनों सूचकांक कल भी रिकार्ड स्तर पर बंद हुए थे. इसका कारण मौसम विभाग की इस साल माॅनसून सामान्य रहने की भविष्यवाणी है. मौसम विभाग के अनुसार, इस साल बारिश पूर्व के अनुमान से अधिक होगी. इससे मुद्रास्फीति को लेकर चिंता कम हुई है. सेंसेक्स के शेयरों में हीरो मोटो काॅर्प तथा बजाज आॅटो का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा जिसका कारण सामान्य माॅनसून से ग्रामीण मांग बढ़ने की उम्मीद है.

इसे भी पढ़ें : दिग्गज शेयरों के दम पर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे सेंसेक्स-निफ्टी

तीस शेयरोंवाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में मजबूती के साथ खुला और एक समय रिकार्ड 30,366.43 अंक पर पहुंच गया, लेकिन बाद में मुनाफावसूली से इसमें गिरावट आयी और यह 2.81 अंक या 0.01 प्रतिशत की बढ़त के साथ 30,250.98 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स बुधवार को रिकाॅर्ड 30,248.17 अंक पर बंद हुआ था. सेंसेक्स में पिछले चार सत्रों में 392.18 अंक की तेजी आ चुकी है. इसी प्रकार, नेशनल स्टाॅक एक्सचेंज का निफ्टी भी 15.10 अंक या 0.16 प्रतिशत की तेजी के साथ रिकाॅर्ड 9,442.40 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 9,450.65 अंक तक चला गया था. निफ्टी बुधवार को 9,407.30 अंक की रिकार्ड ऊंचाई पर बंद हुआ था.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘बीओई (बैंक ऑफ इंग्लैंड) की नीतिगत बैठक से पहले यूरोपीय बाजारों में आज उतार-चढ़ाव के बाद निवेशकों ने मुनाफावसूली की, लेकिन माॅनसून के बेहतर रहने की भविष्यवाणी तथा सुधारों पर सरकार के जोर से बाजार में निवेशकों का आकर्षण बना हुआ है.’ एशिया के अन्य प्रमुख बाजारों में भी तेजी रही. चीन, हांगकांग, जापान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया तथा ताइवान के बाजारों में तेजी रही. यूरोप में लंदन, पेरिस तथा फ्रैंकफर्ट के बाजारों में भी शुरुआती कारोबार में बढ़त दर्ज की गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें