29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

RBI की मौद्रिक समीक्षा : EMI पर राहत नहीं, 20 से बैंक से निकाल सकेंगे प्रति सप्ताह 50 हजार रुपये

मुंबई : रिजर्व बैंक ने नीतिगत ब्याज दर में आज कोई बदलाव नहीं किया. रिजर्व बैंक ने अपने द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में रेपो रेट 6.25 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखी.वहीं, रिवर्स रेपो रेट 5.75 प्रतिशत पर स्थिर रहेगा.इससे अाम आदमी की इएमआइ कम होने की संभावना लगभग खत्म हो गयी है, हालांकि रिजर्व बैंक ने कहा […]

मुंबई : रिजर्व बैंक ने नीतिगत ब्याज दर में आज कोई बदलाव नहीं किया. रिजर्व बैंक ने अपने द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में रेपो रेट 6.25 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखी.वहीं, रिवर्स रेपो रेट 5.75 प्रतिशत पर स्थिर रहेगा.इससे अाम आदमी की इएमआइ कम होने की संभावना लगभग खत्म हो गयी है, हालांकि रिजर्व बैंक ने कहा है कि बैंकों के पास इएमआइ में कटौती की काफी गुंजाइश की है, क्योंकि उसने अबतक जो रेटकट किये हैं उसे कंज्यूमर को बैंकों ने पास नहीं किया है. वहीं, रिजर्व बैंक ने एक अन्य फैसले में 20 फरवरी से बैंक से प्रति सप्ताह 50 हजार रुपये निकासी की छूट दे दी. जबकि 13 मार्च से इसके लिए कोई सीमा नहीं रहेगी.रिजर्व बैंक महंगाई दर को चार प्रतिशतके अंदर रखने पर कायम है.

आरबीआइ ने कहा है किमार्च में समाप्त हो रहे हैं वित्तीय वर्ष 2016-17 में विकास दर 6.9 प्रतिशत रहेगी, जबकि वित्तीय वर्ष 2017-18 में यह 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

मौद्रिक नीति समिति ने नोटबंदी का मुद्रास्फीति पर पड़ने वाले अस्थायी प्रभाव को ध्यान में रखते हुए अपना रुख ‘तटस्थ’ किया है. आबीआइ ने कहा है कि नये नोटों की आपूर्ति बढ़ने के साथ साथ बैंकों के पास जमा नकदी का स्तर कम होता जायेगा, अगले वित्त वर्ष के शुरुआती महीनों में बैंकों के पास बहुतायत में नकदी होगी.

रिजर्व बैंक का अपने अनुमान में कहा है कि मुद्रास्फीति जनवरी-मार्च में पांच प्रतिशत से नीचे रहेगी. रिजर्व बैंक ने अपने नीतिगत रुख को ‘‘नरम’ से ‘‘निरपेक्ष’ किया है. मौद्रिक नीति समिति ने नोटबंदी का मुद्रास्फीति पर पड़ेने वाले अस्थायी प्रभाव को ध्यान में रखते हुए अपना रख ‘तटस्थ’ किया है.

रिजर्व बैंक गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा कि बैंकों में ब्याज दरें कम करने के लिए अभी भी गुंजाइश बरकरार है. रेपो रेट में कटौती नहीं किये जाने से शेयर बाजारों को झटका लगा है. इस एलान के बाद सेंसेक्स 180 अंक से ज्यादा लुढक गया.हालांकिबाद में बाजार संभलेऔर दिनभर के उच्चतम स्तर परपहुंचगये.

रिजर्व बैंक ने ऑनलाइन धोखाधड़ी पर चौकसी के उपाय सुझाने के लिए साइबर सुरक्षा समिति का भी गठन किया है. नियमों के अनुपालन केलिए रिजर्व बैंक खुद एक अलग अनुपालन विभाग स्थापित करेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें