33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 66 अंक लुढ़का

मुंबई : वैश्विक स्तर पर बढ़त के बीच बंबई शेयर बाजार का सूचकांक आज अस्सी अंक से अधिक की तेजी के साथ खुला था. लेकिन ग्रीन जोन में कारोबार की शुरुआत करने वाले सेंसेक्स में कारोबार का अंत कुछ ठीक नहीं हुआ. बैंकिंग, ऑटो शेयरों में प्रॉफिट बुकिंग के चलते शेयर बाजार 66 अंक लुढ़ककर […]

मुंबई : वैश्विक स्तर पर बढ़त के बीच बंबई शेयर बाजार का सूचकांक आज अस्सी अंक से अधिक की तेजी के साथ खुला था. लेकिन ग्रीन जोन में कारोबार की शुरुआत करने वाले सेंसेक्स में कारोबार का अंत कुछ ठीक नहीं हुआ. बैंकिंग, ऑटो शेयरों में प्रॉफिट बुकिंग के चलते शेयर बाजार 66 अंक लुढ़ककर बंद हुआ जबकि निफ्टी 8,659 के स्तर पर सिमटा. चीनी अर्थव्यवस्था में स्थिरता के संकेत के बाद एशियाई बाजारों में तेजी देखी गयी. लेकिन इसके बाद शेयर बाजार रेड जोन में खिसक गया. सेंसेक्स 64 अंक गिरावट के साथ 27987 पर, निफ्टी 8669 के स्तर पर देखा गया.

बाजार में पूंजी प्रवाह जारी रहने और डॉलर के मुकाबले रुपये में सुधार से कारोबारी धारणा को पूरी तरह बल मिला वहीं दूसरी ओर अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया आज शुरुआती कारोबार 6 पैसे की बढ़त के साथ 66.67 पर खुलकर शुरू हुआ. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तीस शेयरों वाला सूचकांक 80.19 अंक या 0.28 प्रतिशत की बढ़त के साथ 28,131.07 अंक पर खुला. बिजली, स्वास्थ्य, तेल एवं गैस तथा सार्वजनिक उपक्रमों के शेयरों में बढ़त रही. सेंसेक्स मंगलवार को 521 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ था. पांच महीने में किसी एक दिन में यह बड़ी बढ़त कही जा सकती है.

अमेरिकी बाजार में कल की तेजी के बाद निवेशकों की लिवाली के साथ पूंजी के धारा प्रवाह बने रहने से कुछ बल मिला. एशिया के अन्य बाजारों में तेजी का भी बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा. चीन की अर्थव्यवस्था के तीसरी तिमाही में उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन की रिपोर्ट से एशियाई बाजारों में तेजी रही. जापान का निक्की और शंघाई कंपोजिट सूचकांक में तेजी रही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें